देश
शाहपुरा कृषि मंडी में तुलाई केन्द्र पर पानी को तरस रहे किसान, अव्यवस्था का आलम
By Swadesh | Publish Date: 27/4/2019 5:12:30 PM
शाहपुरा कृषि मंडी में तुलाई केन्द्र पर पानी को तरस रहे किसान, अव्यवस्था का आलम

भीलवाड़ा। भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा कृषि मंडी में इन दिनों चना व सरसों की खरीद की जा रही है। तुलाई केन्द्र व मंडी की अव्यवस्था के चलते किसान कई समस्याओं से जुझते हुए पीने के पानी तक के लिए तरस रहे है। शनिवार को किसानों द्वारा मंडी में अव्यवस्था एवं तुलाई केन्द्र पर माल की तुलाई सुचारू नही होने की शिकायत की गई जिस पर उपखंड अधिकारी महावीर नायक मंडी पहुंच कर किसानों की सुध ली। नायक ने मंडी प्रसाशन को व्यवस्था सुधारने तथा तुलाई केन्द्र पर तुलाई व्यवस्था सुचारू करने के निर्देश दिये। इसके चलते मंडी प्रशासन ने शाहपुरा क्रय विक्रय सहकारी समिति को नोटिस जारी किया। 

 
शाहपुरा क्रय विक्रय सहकारी समिति द्वारा तुलाई केन्द्र पर क्षेत्र के किसान प्रतिदिन सैकड़ों टन चना व सरसों लेकर मंड़ी में पहुंच रहे है। तुलाई केन्द्र पर हमालों की कमी के कारण माल की पर्याप्त मात्रा में तुल नही पा रहा है। इससे किसानों को अपने माल के तुलाने के लिए मंडी में दो- दो दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है। तुलाई केन्द्र पर पीने के पानी की भी व्यवस्था नही होने से किसानों के कंठ सुख रहे है। इस बात की शिकायत पर शुक्रवार को उपखंड अधिकारी नायक मंडी पहुंचे। नायक ने तुलाई केन्द्र पर अव्यवस्था देख तुरन्त मंडी प्रशासन को व्यवस्था सुधारने को कहा। मंडी सचिव उमेश शर्मा ने केवीएसएस, शाहपुरा को नोटिस जारी किया। 
 
क्रय टोकन ज्यादा जारी होने से प्रतिदिन कई किसान अपने माल के साथ मंडी में पहुंच रहे है और तुलाई केन्द्र पर एक मात्र कांटा (तराजू) लगा होने से किसानों को अपना माल तुलाने के लिए ऐसी तेज धूप में कतरों में खड़ा रहना पड़ रहा है। वाहनों की लम्बी कतारे लगी हुई है। अपना माल बेचने की इंतजार में किसानों को दो दो दिनों मंडी में गुजारने पड़ रहे है। माल के साथ मंडी में लाये वाहनों का अतिरिक्त भाड़ा तक किसानों को भुगतना पड़ रहा है। इस परेशानियों को लेकर दो दर्जन से अधिक किसान उपखंड कार्यालय पहुंचे और नायक से शिकायत की। 
 
कृषि मंडी के सचिव उमेश शर्मा ने बताया कि उपखंड अधिकारी के निर्देशानुसार केवीएसएस को नोटिस जारी किया। अंधड में मंडी में लगी टंकिया उड जाने से पानी की समस्या आ रही थी। व्यवस्था को सुधारा जा रहा है।
उधर उपखंड अधिकारी, शाहपुरा महावीर प्रसाद नायक ने बताया कि धूप में किसानों को आ रही परेशानी व मंडी में अव्यवस्था देख हैरान रह गया। केवीएसएस से तुरन्त चार कांटे (तराजू) लगावाये, हमालों की संख्या बढ़ाकर माल तुलवाने की व्यवस्था की। पीने के पानी भी व्यवस्था भी हाथों हाथ करवायी। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS