देश
बंगाल में सामाजिक सुरक्षा के दायरे में है एक करोड़ श्रमिक: मुख्यमंत्री
By Swadesh | Publish Date: 1/5/2019 10:37:13 AM
बंगाल में सामाजिक सुरक्षा के दायरे में है एक करोड़ श्रमिक: मुख्यमंत्री

कोलकाता। अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मजदूरों के विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई है। उन्होंने दावा किया है कि पश्चिम बंगाल में एक करोड़ श्रमिक सामाजिक सुरक्षा के दायरे में हैं। 

 
बुधवार सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा कि आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर, सभी श्रमिकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं। सामाजिक सुरक्षा योजना के माध्यम से बंगाल के सभी असंगठित श्रमिकों को हम पीएफ, स्वास्थ्य कवर, आदि जैसे सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का व्यापक पैकेज प्रदान कर रहे हैं। सामाजिक सुरक्षा योजना में शामिल श्रमिकों की संख्या चार गुना बढ़कर लगभग एक करोड़ हो गई है।
 
गौर हो कि अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस या मई दिन मनाने की शुरूआत एक मई 1886 से मानी जाती है जब अमेरिका की मज़दूर यूनियनों नें काम का समय 8 घंटे से ज़्यादा न रखे जाने के लिए हड़ताल की थी। इस हड़ताल के दौरान शिकागो की हेमार्केट में बम धमाका हुआ था। यह बम किसने फेंका किसी का कोई पता नहीं। इसके निष्कर्ष के तौर पर पुलिस ने मज़दूरों पर गोली चला दी और सात मज़दूर मार दिए। 
 
चाहे इन घटनाओं का अमेरिका पर एकदम कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ा था लेकिन कुछ समय के बाद अमेरिका में 8 घंटे काम करने का समय निश्चित कर दिया गया था। मौजूदा समय भारत और अन्य मुल्कों में मज़दूरों के 8 घंटे काम करने से संबंधित क़ानून लागू है।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS