Ad
देश
शिमला के ऐतिहासिक ग्रैंड होटल में आग, कोई हताहत नहीं
By Swadesh | Publish Date: 13/5/2019 6:13:57 PM
शिमला के ऐतिहासिक ग्रैंड होटल में आग, कोई हताहत नहीं

शिमला। हिमाचल की राजधानी शिमला में माल रोड के निकट ऐतिहासिक ग्रैंड होटल में रविवार मध्यरात्रि भयंकर आग लगने से इसका एक मुख्य हिस्सा पूरी तरह जलकर खाक हो गया। गनीमत यह रही कि निर्माण कार्य के कारण यह होटल खाली था और इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

 
होटल की आग की लपटें शहर में दूर-दूर तक देखी गयीं। चार व पांच घंटों की मशक्कत के बाद दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया। अग्निकांड में होटल की तीन मंजिलों करीब 20 कमरे राख हुए हैं। लकड़ी का बना होने के कारण होटल में आग तेज़ी से फैली। खास बात यह है कि ग्रैंड होटल केंद्र सरकार का अतिथि गृह भी है और सरकार के आला अधिकारी व विशिष्ट लोग अक्सर इसी होटल में ठहरते हैं।
 
आग की जद में होटल की पुरानी निर्माणाधीन इमारत आई। दमकल कर्मियों के अथक प्रयास से आग पर पूरी तरह से काबू पाने में चार से पांच घण्टे लग गए और होटल की नई इमारत को खाक होने से बचा लिया गया। 
 
अग्निशमन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक ग्रैंड होटल के गेट से सटी पुरानी इमारत में बीती मध्यरात्रि अचानक आग लग हई।
 
आग लगने की सूचना मिलते ही माल रोड, छोटा शिमला और बालूगंज की दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची और राहत व बचाव के कार्यों में जुट गई। पांच से अधिक छोटे-बड़े दमकल वाहनों ने सुबह लगभग चार बजे आग पर काबू पा लिया। अग्निकांड की इस घटना से शहर में हड़कम्प मच गया और अन्य होटलों में रहने वाले सैलानी भी सहम गए। अग्निशमन अधिकारी धर्म चन्द शर्मा के मुताबिक आग को बुझा दिया गया है, लेकिन होटल का एक हिस्सा पूरी तरह जल गया है। 
 
घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे शिमला के उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने सोमवार को बताया किअग्निकांड में कोई हताहत नहीं हुआ है। आग किस कारण से लगी फिलहाल इसकी जांच की जा रही है।
 
अंग्रेजों द्वारा बसाए गए शिमला शहर में पिछले कुछ वर्षों में एक-एक कर ऐतिहासिक भवन आग की भेंट चढ़ते आ रहे हैं।
साल 2014 में ऐतिहासिक धरोहर गार्टन कैसल आग की भेंट चढ़ी थी। गार्टन कैसल में एजी आफिस चलता है।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS