खेल
बीसीसीआई ने युवराज सिंह को उनके शानदार कैरियर के लिए दी शुभकामनाएं
By Swadesh | Publish Date: 11/6/2019 6:08:15 PM
बीसीसीआई ने युवराज सिंह को उनके शानदार कैरियर के लिए दी शुभकामनाएं

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक शानदार करियर के लिए हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह को शुभकामनाएं दी हैं। युवराज ने सोमवार को मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी।

 
प्रशासकों की समिति (सीओए) प्रमुख विनोद राय ने युवराज को शुभकामनाएं देते हुए कहा, “युवराज सिंह ने अपने क्रिकेट को धैर्य और दृढ़ संकल्प के साथ खेला और उन्होंने इसके बाहर भी अनुकरणीय कौशल दिखाए। भारत को 2011 में विश्व कप दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले युवराज ने कैंसर से लड़ाई लड़ी और उसे हरा दिया। बीमारी के साथ अपनी व्यक्तिगत लड़ाई के बावजूद उन्होंने कड़ी मेहनत की और एक बार फिर देश के लिए खेला। मुझे यकीन है कि उनकी दूसरी पारी भी पहली पारी की तरह ही चमकदार होगी।
 
बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा, “मैं भारतीय क्रिकेट में अपार योगदान के लिए युवराज सिंह को बधाई देता हूं। वह कई युवा क्रिकेटरों के लिए प्रेरणा हैं। जब उन्होंने एक ओवर में उन 6 छक्कों लगाए तो उन्होंने क्रिकेट जगत को अचरज में डाल दिया। मैं उनके भविष्य के सभी प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। ”
 
बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने कहा, “युवराज सिंह एक चैंपियन हैं और हमारे पास सीमित ओवरों के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक हैं। आईसीसी टूर्नामेंटों में आते ही उन्होंने अपने खेल को और निखार लिया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में भारत की 2007 आईसीसी विश्व टी -20 खिताबी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और 2011 विश्व कप में उनका योगदान अच्छी तरह से प्रलेखित है। जिस तरह से उन्होंने कैंसर से पीड़ित होने के बाद वापसी की, वह उल्लेखनीय है।”
 
पंजाब के हरफनमौला खिलाड़ी युवराज एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं, जो अंडर-19 विश्व कप, 50 ओवर के विश्व कप और आईसीसी टी-20 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे हैं। अपने 17 साल के लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान बाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज युवराज ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैच, 304 एकदिनी और 58 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।
 
युवराज सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 50 ओवर के विश्व कप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीता है। इसके अलावा उन्होंने टी-20 क्रिकेट विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों पर 50 रन बनाए थे, जो कि एक रिकॉर्ड है। इसी मैच में युवराज ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टूअर्ट ब्रॉड के 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए थे।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS