ब्रेकिंग न्यूज़
खेल
विश्वकप: भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से दी शिकस्त
By Swadesh | Publish Date: 17/6/2019 11:10:24 AM
विश्वकप: भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से दी शिकस्त

मैनचेस्टर। भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी विश्वकप 2019 में वर्षा से बाधित मैच में पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर 89 रन से हरा दिया है। 

विश्वकप के इतिहास में भारत की पाकिस्तान पर यह सातवीं जीत है। मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भाजपा ने पांच विकेट के नुककान पर 336 रन बनाए। रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर 40 ओवरों में 302 रनों का लक्ष्य मिला, जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 40 ओवरों में छह विकोट खोकर सिर्फ 212 रन ही बना सकी।
 
दरअसल पाकिस्तान ने 35 ओवर में छह विकेट पर 165 रन बना लिए थे। इसके बाद बारिश शुरू हो गई। बारिश खत्म होने के बाद पाकिस्तान को 5 ओवर में 136 रन का असंभव लक्ष्य मिला और पाकिस्तान की टीम इन पांच ओवरों में 47 रन ही बना सकी और मैच 89 रनों से हार गई।
 
337 रन के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत खराब रही। पांचवां ओवर फेंक रहे भुवनेश्वर चोट की वजह से केवल 4 गेंदें फेंक पाए, उनका ओवर विजय शंकर पूरा करने आए। शंकर ने अपनी पहली और ओवर की पांचवीं गेंद पर इमाम को पगबाधा आउट कर सभी को चौंका दिया। इमाम ने सात रन बनाए। इसके साथ ही विजय विश्वकप में पहली गेंद पर विकेट हासिल करने वाले पहले गेंदबाज बन गए। इमाम के आउट होने के बाद फखर जमान और बाबर आजम ने मिलकर टीम को संभाला। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 104 रन की जबरदस्त साझेदारी हुई।
 
इस बीच फखर ने अपना अर्धशतक पूरा किया। बाबर भी अपने अर्धशतक से 2 कदम दूर थे, तभी कुलदीप यादव ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। 24वें ओवर में 117 रन पर दूसरा विकेट गिरते ही बैकफुट पर नजर आ रहे भारतीय गेंदबाज मैच पर हावी होते चले गए। 
दो ओवर के बाद कुलदीप ने फखर जमान को भी चलता किया। जमान ने 62 रन बनाए। अगला ओवर लेकर आए हार्दिक पांड्या ने पाकिस्तानी बल्लेबाजी क्रम की कमर ही तोड़ दी। भारत के इस स्टार ऑलराउंडर ने दो गेंदों में दो विकेट झटके। पहले मोहम्मद हफीज को नौ रन के व्यक्तिगत स्कोर पर चलता किया तो अगली ही गेंद पर शोएब मलिक को बिना खाता खोले पवेलियन का रास्ता दिखाया।
 
इसके बाद 35वें ओवर में 165 के कुल स्कोर पर विजय शंकर ने पाकिस्तान के कप्तान सरफराज खान को बोल्ड कर विपक्षी टीम को छठा झटका दिया। सरफराज ने 12 रन बनाए। तभी बारिश शुरू हो गई और जब खेल फिर से शुरू हुआ तो पाकिस्तान को पांच ओवर में 136 रन का असंभव सा लक्ष्य मिला। हालांकि पाकिस्तान की टीम ने इन पांच ओवरों में भरपूर कोशिश की लेकिन 47 रन ही बना सकी। इस तरह पाकिसतान की टीम मैच 89 रनों से हार गई। इमाद वसीम 46 और शादाब खान 20 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत की तरफ से विजय शंकर, हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिए।
 
इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे भारतीय टीम ने पांच विकेट पर 336 रन बनाए। भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार शतकीय पारी खेलते हुए 140 रन बनाए, जबकि उनके जोड़ीदार केएल राहुल ने बेहतरीन अर्धशतक लगाते हुए 57 और विराट कोहली ने रिकॉर्ड तोड़ 77 रन बनाए।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को केएल राहुल और रोहित शर्मा ने मजबूत शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 24 ओवरों में 136 रनों की साझेदारी की। भारत को पहला झटका वहाब रियाज ने दिया। वहाब ने केएल राहुल को बाबर आजम के हाथों कैच कराया। राहुल ने 57 रन बनाए। इसके बाद रोहित और विराट ने मिलकर भारत को स्कोर 200 के पार पहुंचाया। 
 
भारत को दूसरा झटका हसन अली ने रोहित को वहाब के हाथों कैच कराकर दिया। रोहित ने 140 रनों की शानदार पारी खेली। आउट होने से पहले रोहित ने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी की।
 
44वें ओवर में मोहम्मद आमिर ने 285 के कुल स्कोर पर हार्दिक पांड्या को बाबर आजम के हाथों कैच कराकर भारत को तीसरा झटका दिया। हार्दिक ने 19 गेंदों पर 26 रन बनाए। इसके बाद क्रिज पर उतरे महेन्द्र सिंह धोनी कुछ खास नहीं कर सके और एक रन के निजी स्कोर पर आमिर के शिकार बने। भारतीय टीम 47वें ओवर में चार विकेट पर 305 रन बनाए थे, तभी बारिश के कारण खेल रोक दिया गया।
जब दोबारा खेल शुरू हुआ तो भारत ने तेजी से रन बनाने का प्रयास किया। 
 
इसी प्रयास में कप्तान विराट कोहली मोहम्मद आमिर की बांउसर को हुक करने के चक्कर में सरफराज अहमद को कैच दे बैठे। 50 ओवर की समाप्ति पर भारतीय टीम ने 336 रन बनाए। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद आमिर ने तीन और हसन अली और वहाब रियाज ने 1-1 विकेट लिया।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS