खेल
गोलगप्पे बेचता था यह क्रिकेटर, 17 साल की उम्र में दोहरा शतक जड़कर बनाया रिकॉर्ड
By Swadesh | Publish Date: 16/10/2019 7:59:23 PM
गोलगप्पे बेचता था यह क्रिकेटर, 17 साल की उम्र में दोहरा शतक जड़कर बनाया रिकॉर्ड

बेंगलुरु.  मुंबई के उदीयमान बल्लेबाज यशस्वी जासवाल ने बुधवार को प्रतिष्ठित विजय हजारे ट्रॉफी (50 ओवरों का मुकाबला) में दोहरा शतक जमाया है. इसके साथ ही उन्होंने कई कीर्तिमान अपने नाम कर लिये. यशस्वी ने बेंगलुरु में झारखंड के खिलाफ जारी विजय हजारे ट्रॉफी के ग्रुप-ए के मैच में 203 रनों (154 गेंदों में) की दमदार पारी खेली.
उत्तर प्रदेश के भदोही के इस किशोर के लिए क्रिकेटर बनने की राह आसान नहीं रही. जब वह 2012 में क्रिकेट का सपना संजोए अपने चाचा के पास मुंबई पहुंचा, तो वह महज 11 साल का था. चाचा के पास इतना बड़ा घर नहीं था कि वह उसे भी उसमें रख सके. वह एक डेयरी दुकान में अपनी रातें गुजारता था. दो वक्त के खाने के लिए फूड वेंडर के यहां काम करना शुरू कर दिया. रात में पानी पूरी (गोलगप्पे) बेचा करता था.
यशस्वी जासवाल के कीर्तिमान
-यशस्वी जासवाल लिस्ट-ए मुकाबले  में डबल सेंचुरी बनाने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर बन गए हैं. उन्होंने 17 साल 292 दिनों की उम्र में दोहरा शतक जड़ा.
-  28 दिसंबर, 2001 में पैदा हुए यशस्वी जासवाल लिस्ट-ए में दोहरा शतक जमाने वाले पहले क्रिकेटर हैं. यानी पिछले 18 सालों के दौरान पैदा हुए किसी क्रिकेटर ने अब तक यह कमाल नहीं किया है.
- यशस्वी जासवाल ने 154 गेंदों की पारी में 17 चौके और 12 छक्के (टूर्नामेंट गेम में सर्वाधिक) जड़े. वह 140 रन चौके-छक्के ही बटोरे.

यशस्वी जायसवाल का वर्ल्ड रिकॉर्ड
यशस्वी जायसवाल ने अब तक पांच लिस्ट-ए पारियों में 504 रन (44, 113, 22, 122 और 203) बनाए हैं. शुरुआती पांच लिस्ट-ए पारियों में सर्वाधिक रनों की बात करें, तो यह वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीकी दिग्गज ग्रीम पोलॉक के नाम था, जिन्होंने शुरुआती 5 लिस्ट-ए पारियों में 493 रन बनाए थे.
विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक लगाने वाले यशस्वी जायसवाल तीसरे बल्लेबाज हैं. इससे पहले इसी सीजन में विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन ने केरल के लिए खेलते हुए गोवा के खिलाफ नाबाद 212 रन बनाकर इतिहास रच दिया था, वह विजय हजारे टूर्नामेंट के एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. विजय हजारे ट्रॉफी में पहला दोहरा शतक 2008 में उत्तराखंड के ओपनर कर्णवीर कौशल (202 रन) में जमाया था.

विजय हजारे ट्रॉफीः सर्वाधिक स्कोर


1. संजू सैमसन (केरल): 212 रन, विरुद्ध गोवा (2019)
2. यशस्वी जासवाल (मुंबई): 203 रन, विरुद्ध झारखंड (2019)
3. कर्णवीर कौशल (उत्तराखंड) 202 रन, विरुद्ध सिक्किम (2018)
इस पारी के साथ 17 साल के यशस्वी जासवाल लिस्ट-ए क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले नौवें भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं. भारतीय बल्लेबाजों द्वारा लिस्ट-ए में लगाए गए नौ दोहरे शतकों में से पांच वनडे इंटरनेशनल में बनाए गए हैं. वनडे इंटरनेशनल में रोहित शर्मा के नाम तीन और वीरेंद्र सहवाग एवं सचिन तेंदुलकर के नाम एक-एक दोहरे शतक हैं.
विजय हजारे ट्रॉफी में सबसे पहला दोहरा शतक पिछले सीजन उत्तराखंड के कर्णवीर कौशल ने जड़ा था. उन्होंने सिक्किम के खिलाफ 202 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी.

छोटे यशस्वी का बड़ा कारनामा
मुंबई के होनहार बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 17 साल की उम्र में लिस्ट-ए क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने का कारनामा किया है. वह इससे पहले भी सुर्खियों भी रह चुके हैं. 2014 में महज 12 साल की उम्र में उन्होंने स्कूल मैच में अंजुमन इस्लाम हाई स्कूल (फोर्ट) की ओर से खेलते हुए न सिर्फ नाबाद 319 रन बनाए, बल्कि राजा शिवाजी विद्यामंदिर (दादर) के खिलाफ उस मैच में 99 रन देकर 13 विकेट भी चटकाए थे.
लिस्ट-ए क्रिकेट क्या है
लिस्ट-ए क्रिकेट में वनडे इंटरनेशनल के अलावा विभिन्न घरेलू मुकाबले शामिल होते हैं. वैसे अंतरराष्ट्रीय मैच भी लिस्ट-ए के अंतर्गत आते हैं, जिनमें खेल रही टीम को वनडे इंटरनेशनल का दर्जा प्राप्त नहीं है. लिस्ट-ए के तहत 40 से 60 ओवर तक की एक पारी होती है.

COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS