क्रिकेट
भारत रांची टेस्ट जीतने से सिर्फ 2 विकेट दूर
By Swadesh | Publish Date: 21/10/2019 6:30:32 PM
भारत रांची टेस्ट जीतने से सिर्फ 2 विकेट दूर

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में  जीत से सिर्फ 2 विकेट दूर है
भारत से वह अब भी 203 रन दूर है, साउथ अफ्रीका पर क्लीन स्वीप का खतरा
भारत की पहली पारी 497 रन के जवाब में साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी में 8 विकेट पर 132 रन बनाए हैं
रांची. भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से हथियाने के बेहद करीब  झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को स्टंप्स तक भारत ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में 8 विकेट झटक लिए हैं, जबकि उसका स्कोर 132 रन ही है। वह अब भी भारत द्वारा पहली पारी में बनाए गए 497 रन से 203 रन पीछे है।
मेहमान टीम पहले दो टेस्ट की तरह इस मैच में भी भारतीय गेंदबाजों का टिककर सामना नहीं कर सके और उसके बल्लेबाज एक के बाद एक सस्ते में आउट होते चले गए । भारत के लिए दूसरी पारी में सबसे अधिक विकेट मोहम्मद शमी ने 3, उमेश यादव ने दो विकेट झटके हैं। अश्विन और जडेजा के खाते में एक-एक विकेट है। इससे पहले साउथ अफ्रीका की पहली पारी सोमवार को ही महज 162 रनों पर सिमट गई थी। इसके बाद भारत ने उसे फॉलोऑन के लिए आमंत्रित किया था।
डि कॉक फिर हुए फेल
भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित की थी। मेहमान टीम अभी भी भारत से 309 रन पीछे है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक ब्रुयन (30*) और एनरिक नॉर्टिज (5*) नाबाद लौटे हैं। भारत ने दिन के दूसरे सत्र में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी समेट उसे फॉलोऑन के लिए बुलाया। मेहमान टीम के लिए हालांकि स्थिति नहीं बदली और उसके विकेटों का पतन जल्दी शुरू हो गया। पहले क्विंटन डि कॉक (5) को उमेश यादव ने बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया।
यूं गिरे विकेट पर विकेट
इसके बाद मोहम्मद शमी ने पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले जुबेर हमजा को खाता खोले बिना बोल्ड कर मेहमान टीम का स्कोर 10 रनों पर दो विकेट कर दिया। कप्तान फाफ डु प्लेसिस (4) भी शमी का शिकार बने। शमी ने टेम्बा बावुमा को भी खाता नहीं खोलने दिया। ऋद्धिमान साहा ने शमी की गेंद पर बावुमा का कैच पकड़ा। हेनरिक क्लासेन 5 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव की गेंद पर LBW हुए तो जॉर्ज लिंडे तेजी से रन जुटाने में नदीम के सटीक थ्रो पर चलते बने। डेन पीट (23) रविंद्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड हुए, जबकि कागिसो रबाडा (12) बड़ी हिट लगाने के चक्कर में अश्विन की गेंद पर जडेजा के हाथों लपके गए। वह आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे।
साउथ अफ्रीका पहली पारी
इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत अपने पहली पारी के स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 9 रनों के साथ की थी। पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े को छू सके थे। हमजा ने उनमें सबसे ज्यादा 62 रन बनाए थे। बावुमा ने 32 और जॉर्ज लिंडा ने 37 रनों का योगदान दिया है। हमाजा ने बावुमा के साथ चौथे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की थी। वहीं लिंडा ने एनरिक नॉर्टजे (4) के साथ आठवें विकेट के लिए 32 रन जोड़े थे जो पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी रही थी। पहली पारी में भारत के लिए उमेश यादव ने तीन विकेट लिए। शमी, रविंद्र जडेजा और पदार्पण टेस्ट खेल रहे शहबाज नदीम ने 2-2 सफलताएं अर्जित कीं।

COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS