खेल
क्रिकेट : आ रही है वेस्ट इंडीज, टी -२० व वनडे के लिए भारतीय टीम का ऐलान, देखें कौन अंदर, कौन बाहर
By Swadesh | Publish Date: 21/11/2019 10:04:36 PM
क्रिकेट : आ रही है वेस्ट इंडीज, टी -२० व वनडे के लिए भारतीय टीम का ऐलान, देखें कौन अंदर, कौन बाहर

नई दिल्ली. वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारतीय टी20 और वनडे टीम का ऐलान कर दिया गया है। विराट कोहली फिर सीमित ओवरों की टीम में लौट आए हैं। भारत और वेस्ट इंडीज के बीच 6 दिसंबर से तीन टी20 इंटरनैशनल और तीन वनडे इंटरनैशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी।
टीम में कमान कोहली के हाथ में है और रोहित शर्मा को उपकप्तान बनाया गया है। कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी20 इंटरनैशनल मैचों की सीरीज में आराम किया था।
गुरुवार को कोलकाता में हुई चयनसमिति की बैठक में टीम की घोषणा की गई। इस बैठक में चयन समिति के साथ ही बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली और कप्तान विराट कोहली भी मौजूद थे।
कोहली के अलावा मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार की टी20 इंटरनैशनल में वापसी हुई है। वहीं ऑलराउंडर शिवम दुबे को पहली बार वनडे टीम में बुलावा मिला है। दुबे ने बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में डेब्यू किया था।
वहीं कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को भी 15 सदस्यीय टीम में जगह मिली है।
बांग्लादेश के खिलाफ टी20 इंटरनैशनल सीरीज में हैटट्रिक लेने वाले दीपक चाहर को भी दोनों टीमों में जगह मिली है। चाहर एक साल बाद वनडे के लिए चुने गए हैं। उन्होंने अपना आखिरी वनडे इंटरनैशनल सितंबर 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ खेला था।
पहले संकेत दिए जा रहे थे कि उपकप्तान रोहित को इस सीरीज के लिए आराम दिया जा सकता है। रोहित का वर्कलोड मैनेज करने के उद्देश्य से ऐसी खबरें आ रही थीं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा था कि रोहित लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं और टीम प्रबंधन चाहता है कि वह न्यू जीलैंड दौरे के लिए तरोताजा रहें। हालांकि ऐसा नहीं हुआ। भारत को अगले साल जनवरी में न्यू जीलैंड का दौरा करना है।

टी20 टीम
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार

वनडे टीम-
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार

पहला टी20 इंटरनैशनल 6 दिसंबर को मुंबई में होना है। इसके बाद 8 दिसंबर को तिरुवंनतपुरम में दूसरा टी20 और 11 दिसंबर हैदराबाद में तीसरा टी20 इंटरनैशनल खेला जाएगा।

वनडे इंटरनैशनल सीरीज का आगाज 15 दिसंबर को चेन्नै में पहला मैच खेला जाएगा। दूसरा वनडे 18 तारीख को विशाखापत्तनम और तीसरा 22 दिसंबर को बाराबती स्टेडियम कटक में होगा।


COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS