खेल
महिला टी-20 वर्ल्डकप : वेस्टइंडीज और इंग्लैंड भी पहुंची सेमीफाइनल में
By Swadesh | Publish Date: 17/11/2018 5:40:52 PM
महिला टी-20 वर्ल्डकप : वेस्टइंडीज और इंग्लैंड भी पहुंची सेमीफाइनल में

सेंट लूसिया। हैली मैथ्यूज (62 रन, 16/3) के हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर मौजूदा चैम्पियन वेस्टइंडीज ने यहां जारी आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्डकप के ग्रुप-ए मैच में श्रीलंका को 83 रन से करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। वेस्टइंडीज टीम की तीन मैचों में यह लगातार तीसरी जीत है और वह छह अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गई है। ग्रुप-ए से इंग्लैंड भी सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहा है। हालांकि दोनों टीमों को अभी एक-एक मैच और खेलने हैं। 

 
मेजबान वेस्टइंडीज ने यहां डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार रात टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 187 रन का विशाल स्कोर बनाया। इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 17.4 ओवर में 104 रन पर ढेर हो गई। श्रीलंका के लिए कप्तान चमारी अटापट्टु ने सर्वाधिक 44 रन का योगदान दिया। निलाक्षी डी सिल्वा ने 11 और हसीनी परेरा ने 10 रन बनाए। 
 
वेस्टइंडीज की ओर से मैथ्यूज ने तीन ओवर में 16 रन देकर तीन खिलाड़ियों को आउट किया। उनके अलावा शकीरा सेलमान, कप्तान स्टेफनी टेलर, दीएंद्रा डॉटिन, चिनेली हेनरी एफी फ्लेचर ने एक-एक विकेट चटकाए. इससे पहले वेस्टइंडीज टीम ने मैथ्यूज, दीएंद्रा डॉटिन (49) और कप्तान स्टेफनी टेलर (41) की बेहतरीन पारियों की बदौलत पांच विकेट पर 187 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। 
 
मैथ्यूज और डॉटिन ने पहले विकेट के लिए 94 रन जोड़े। मैथ्यूज ने 36 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के लगाए। डॉटिन ने 35 गेंदों पर आठ चौके जड़े। श्रीलंका के लिए उद्धेशिका प्रबोद्धनी, ओशादी राणासिंघे और शशिकला सिरीवर्दने को एक-एक विकेट मिला। 
 
आन्या श्रबसोले (11/3) की शानदार हैट्रिक और नताली स्किवेर (4/3) की घातक गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर यहां जारी आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और उसकी पूरी टीम 19.3 ओवर में 85 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड ने 14.1 ओवर में तीन विकेट खोकर आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। 
 
इंग्लैंड की तीन मैचों में यह दूसरी जीत है और उसके एक मैच में कोई परिणाम नहीं निकला था। इंग्लैंड ग्रुप-ए में दूसरे स्थान पर है. इंग्लैंड के अब पांच अंक हो गए हैं और उसने सेमीफाइल में अपना स्थान पक्का कर लिया है। इंग्लैंड के अलावा वेस्टइंडीज भी ग्रुप-ए से सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। 
 
इंग्लैंड के लिए डेनियल व्याट ने 27, टैमी बीएमौंट ने 24 और कप्तान हीटर नाइट तथा एमी एलीसन जोंस ने नाबाद 14-14 रनों का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान डेन वान निएक ने दो और मोसीलीन डेनियल्स ने एक विकेट निकाले। इससे पहले, दक्षिण अफ्रीकी टीम 55 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद 85 रन पर ढेर हो गई। टीम के लिए चलोए ट्रिओन ने सर्वाधिक 27, मिग्नुन डी प्रीज ने 16 और लिजेली ली ने 12 रन बनाए। 
 
इंग्लैंड की ओर से श्रबसोले ने शानदार हैट्रिक ली। श्रबसोले टी-20 क्रिकेट में हैट्रिक बनाने वाली इंग्लैंड की दूसरी गेंदबाज बन गई हैं। उनसे पहले नताली स्किवेर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2013 में यह उपलब्धि हासिल की थी। श्रबसोले के अलावा स्किवेर ने चार पर तीन विकेट, क्रिस्टि गॉर्डन ने दो और लिनसी स्मिथ ने एक विकेट चटकाए।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS