खेल
ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए रखा 287 रनों का लक्ष्य, शमी ने लिए 6 विकेट
By Swadesh | Publish Date: 17/12/2018 12:56:57 PM
ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए रखा 287 रनों का लक्ष्य, शमी ने लिए 6 विकेट

पर्थ। ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत के सामने जीत के लिए 287 रनों का लक्ष्य रखा है। चौथे दिन लंच के बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 243 रनों पर समाप्त हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 283 रन बनाए थे।

 
दूसरी पारी में मार्कस हैरिस और एरोन फिंच ने ऑस्ट्रेलिया को मजबूत शुरुआत दिलाई। शमी की गेंद पर एरोन फिंच की अंगुली में चोट लग गई और वह रिटायर्ड हर्ट हो गए। 59 के कुल स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा। जसप्रीत बुमराह ने हैरिस (20) को क्लीन बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद मोहम्मद शमी ने शॉन मार्श (05) को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। 85 के कुल स्कोर पर ईशांत शर्मा ने हैंड्सकॉम्ब (13) को पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। शमी ने ईशांत शर्मा के हाथों कैच कराकर भारत को चौथी सफलता दिलाई। मैच के चौथे दिन आज सुबह लंच तक कल के नाबाद बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और टिम पेन ने कोई नुकसान नहीं होने दिया। 
 
लंच के बाद 192 के कुल स्कोर पर शमी ने भारत को 5वीं सफलता दिलाई, शमी की शानदार बाउंसर जिस पर पेन कुछ ज्यादा नहीं कर सकते थे, दस्तानों में गेंद लगी और सीधा कोहली के हाथ में कैच, पेन ने 37 रन बनाए। पेन के आउट होने के बाद कल चोट के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए फिंच क्रीज पर आए और पहली ही गेंद पर रिषभ पंत को कैच थमा बैठे। शमी की लेग स्टंप पर गेंद जिस पर फिंच लेग साइड में शॉट खेलना चाहते थे लेकिन बल्ले का बाहरी किनारा लगा, फिंच 25 रन बनाकर आउट। मोहम्मद शमी ने इसके बाद उस्मान ख्वाजा को आउट कर अपना पांचवां विकेट लिया। शमी की एक बार फिर जबरदस्त शॉर्ट गेंद जो उस्मान ख्वाजा के दस्तानों को लगते हुए पंत के हाथ में समा गया, ख्वाजा ने 72 रन की पारी खेली। जसप्रीत बुमराह ने पैट कमिंस (01) को 198 के स्कोर पर बोल्ड कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई। इसके बाद शमी ने 207 के स्कोर पर नाथन लियोन (05) को हनुमा विहारी के हाथों कैच कराकर मैच का अपना छठां विकेट लिया। बुमराह ने 243 के स्कोर पर स्टार्क (14) को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।
 
भारत की तरफ से दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने छह, जसप्रीत बुमराह ने तीन और ईशांत शर्मा ने एक विकेट लिया। 
 
इससे पहले भारत की पहली पारी 283 रनों पर सिमट गई। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 43 रनों की बढ़त मिली। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 326 रन बनाए थे। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक लगाते हुए 123 रन बनाए। कोहली के अलावा अजिक्या रहाणे ने 51, रिषभ पंत ने 36, चेतेश्वर पुजारा ने 24 और हनुमा विहारी ने 20 रन बनाए। 
 
ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के तरफ से नाथन लियोन ने पांच, मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने 2-2 व पैट कमिंस ने एक विकेट लिया। 
 
इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पहली पारी में 326 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच (50), ट्रेविस हेड (58) और मार्कस हैरिस (70) ने शानदार अर्धशतक लगाया। इन तीनों के अलावा शॉन मार्श ने 45 और कप्तान टिम पेन ने 38 रन बनाए। भारत की तरफ से पहली पारी में ईशांत शर्मा ने सबसे ज्यादा चार, उमेश यादव, हनुमा विहारी और बुमराह ने 2-2 विकेट लिये।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS