Ad
खेल
भारत बनाम इंगलैंड: इंगलैंड ने दूसरे वनडे में भारत को 86 रनों से दी मात, सीरीज 1-1 से बराबर
By Swadesh | Publish Date: 15/7/2018 11:20:38 AM
भारत बनाम इंगलैंड: इंगलैंड ने दूसरे वनडे में भारत को 86 रनों से दी मात, सीरीज 1-1 से बराबर

लॉड्र्स। लॉड्र्स के मैदान में भारत और इंगलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे वनडे में इंगलैंड ने पहले खेलते हुए जो रूट की शतकीय पारी की बदौलत भारत के सामने 323 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था। रूट ने 116 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से 113 रनों की शानदार पारी खेली। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम नौ विकेट पर 236 रनों पर ही बना पाई। इस तरह इंगलैंड ने दूसरा मैच जीतकर तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। अब मंगलवार को लीड्स में खेले जाने वाले तीसरे वनडे में सीरीज का विजेता सामने आएगा।

 
भारत की शुरुआत भी खराब रही थी। रोहित शर्मा महज 15 रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद धवन और कोहली ने हालंाकि कुछ अच्छे शॉट जरूर लगाए लेकिन धवन 10वीं ओवर में विल्ली की गेंद पर स्टोक्स के हाथों लपके गए। धवन ने 30 गेंदों में छह चौकों की मदद से 36 रन बनाए।
 
टी-20 में शानदार फॉर्म में चल रहे केएल राहुल यहां फेल हो गए। उन्हें दूसरी ही गेंद पर प्लंकेट ने जोस बटलर के हाथों कैच कराया। राहुल खाता भी नहीं खोल सके थे। एकाएक 60 रन पर छह विकेट गिरने से एक समय टीम दबाव में आ गई थी लेकिन कप्तान कोहली ने रैना के साथ मिलकर भारतीय टीम का स्कोर 100 से ऊपर पहुंचाया। बढ़ती रिक्वायर्ड रेट के दबाव में कप्तान कोहली भी 45 के निजी स्कोर पर अपनी विकेट गंवा बैठे। उन्होंने मोईन अली ने पगबाधा आऊट किया। कोहली ने अपनी 56 गेंदों की पारी में सिर्फ दो चौके लगाए थे। वहीं, दूसरी ओर रैना भी काफी धीमा खेले। उन्होंने 63 गेंदों में सिर्फ एक चौका लगाकर 45 रन बनाए।  
 
अंत में महेंद्र सिंह धोनी ने हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर टीम का स्कोर थोड़ा आगे जरूर बढ़ाया लेकिन 39वें ओवर में हार्दिक भी 21 रन पर अपना विकेट गंवा बैठे। हार्दिक को प्लंकेट ने जोस बटलर के हाथों कैच आऊट करवाया। इसके बाद आए उमेश यादव भी 0 रन पर आदिल राशिद की गेंद पर आऊट हो गए। उमेश को जोस बटलर ने स्टंप आऊट किया। आखिरी ओवर में धोनी भी दबाव में आ गए। प्लंकेट की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में वह स्टोक्स को कैच थमा बैठे। धोनी ने 59 गेंदों में मात्र दो चौकों की मदद से 37 रन बनाए। कुलदीप यादव ने 8, सिद्धार्थ कौल ने 1 तो चहल ने 12 रन बनाए लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिलवा सके।
 
इससे पहले इंगलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। ओपनर जेसन राय और जोनी बैयरस्टो ने इंगलैंड को तेज शुरुआत दी। इनकी जोड़ी को भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने अपने पहले ही ओवर में तोड़ा। यादव ने बैयरस्टो को 38 के योग पर बोल्ड किया। बैयरस्टो ने पांच चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद जो रूट क्रीज पर आए। उन्होंने सधी हुई पारी खेली और जेसन राय के साथ टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। 86 के कुल योग पर जेसन का विकेट गिरते ही रूट ने कप्तान इयोन मोर्गन के साथ जोड़ी बना ली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 103 रन की पार्टनरशिप की। मोर्गेन ने 51 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 53 रन बनाए। स्टोक्स 5, बटलर 4 तो मोइन अली 13 रन ही बना सके।
 
इसके बाद क्रीज पर आए विल्ली के साथ जो रूट ने अच्छे शॉट लगाए। इसी बीच रूट ने अपना शतक पूरा किया। वहीं, दूसरी तरफ विल्ली ने आक्रमक पारी खेलते हुए महज 31 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 50 रन जड़ दिए। रूट ने 116 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद से 113 रन बनाए।
 
भारत की तरफ से उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल और हार्दिक पांड्या महंगे साबित हुए। पांड्या ने एक विकेट तो जरूर लिया लेकिन उसके लिए उन्होंने 70 रन लुटा दिए। यादव ने 63 रन देकर एक विकेट लिया। कुलदीप यादव भी महंगे जरूर साबित हुए लेकिन उन्होंने इंगलैंड के तीन महत्वपूर्ण विकेट जरूर निकाले।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS