खेल
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पंत ने धोनी को पछाड़ा, बने सबसे ज्यादा रेटिंग हासिल करने वाले विकेटकीपर
By Swadesh | Publish Date: 8/1/2019 4:30:21 PM
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पंत ने धोनी को पछाड़ा, बने सबसे ज्यादा रेटिंग हासिल करने वाले विकेटकीपर

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को समाप्त हुए टेस्ट सीरीज में अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) के टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में लम्बी छलांग लगाई है। आईसीसी की ताजा रैंकिंग विकेटकीपर के तौर पर टेस्ट रैंकिंग में सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले, यह खिताब धोनी के नाम थे लेकिन हालिया शृंखला में शानदार बल्लेबाजी कर ऋषभ ने धोनी को पीछे छोड़ दिया।

 
आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग के मुताबिक ऋषभ पंत ने 21 पायदान की लंबी छलांग लगाई है और वो 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं। बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में ऋषभ ने 350 रन बनाए, वहीं आखिरी मुकाबले में उन्होंने 159 रनों की नाबाद पारी खेली। इस प्रदर्शन के दम पर पंत बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वें नंबर पर पहुंच गए। ऋषभ से पहले वर्ष 1973 में फारुख इंजीनियर टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वें स्थान पर पहुंचे थे। 
 
आईसीसी की जारी ताजा रैंकिंग में ऋषभ पंत टेस्ट रैंकिंग में सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। इस वक्त पंत के कुल 673 रेटिंग अंक हैं। इससे पहले विकेटकीपर के तौर पर महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे ज्यादा 662 अंक हासिल किए थे। धोनी का टेस्ट में बेस्ट रैंकिंग 19वां रहा था।
 
मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले आईसीसी की जारी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में ऋषभ पंत 59वें स्थान पर थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में ऋषभ ने विकेट के पीछे 20 कैच भी पकड़े और चार टेस्ट मैचों की सात पारियों में 58.33 की औसत से 350 रन भी बनाए। 
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS