खेल
बेकार गई रोहित की शतकीय पारी, ऑस्ट्रेलिया ने पहला एकदिनी 34 रन से जीता
By Swadesh | Publish Date: 12/1/2019 4:56:02 PM
बेकार गई रोहित की शतकीय पारी, ऑस्ट्रेलिया ने पहला एकदिनी 34 रन से जीता

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले गए पहले एकदिवसीय मुकाबले में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (133) के बेहतरीन शतकीय पारी के बावजूद भारतीय टीम को 34 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 254 रन ही बना सकी। रोहित के अलावा महेन्द्र सिंह धोनी ने 51 और भुवनेश्वर कुमार ने नाबाद 29 रन बनाए।

 
ऑस्ट्रेलिया के दिए 289 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और केवल 4 रनों के भीतर ही शिखर धवन (शून्य), अंबाती रायडू (शून्य) और विराट कोहली (03) पवेलियन लौट गए। इसके बाद पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा ने चौथे विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी कर भारत को मुश्किल परिस्थियों से बाहर निकाला लेकिन 141 रनों के कुल स्कोर पर अंपायर के गलत फैसले के कारण धोनी (51) को पवेलियन लौटना पड़ा। बेहरनडॉर्फ की आउट साइड लेग पर पिच हुई गेंद धोनी के पैड पर लगी और अंपायर ने ऊंगली उठा दी। 
नियमानुसार आउट साइड लेग पर पिच हुई गेंद पर पगबाधा आउट नहीं दिया जाता। धोनी के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे दिनेश कार्तिक भी कुछ खास नहीं कर सके और 176 के कुल स्कोर पर 12 रन पर क्लीन बोल्ड हो गए। उन्हें रिचर्डसन ने अपना शिकार बनाया। इसके बाद रोहित शर्मा ने अपने एकदिनी करियर का 22वां शतक लगाया। उन्होंने 110 गेंदों का सामना करते हुए 100 रन बनाए। ये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिनी में उनका सातवां शतक है।
 
भारत पारी का स्कोर जब 213 पर पहुंचा तो रवींद्र जडेजा आठ रन के निजी योग पर रिचर्डसन के शिकार हो गए। रिचर्डसन की गेंद पर शॉन मार्श ने उनका कैच पकड़ा। इसके बाद 221 के कुल स्कोर रोहित शर्मा की बेहतरीन पारी का अंत हुआ। रोहित ने 128 गेंदों पर 133 रन की शानदार पारी खेली। वो स्टॉयनिश की गेंद पर मैक्सवेल के हाथों लपके गए। रोहित के आउट होने के साथ ही भारत की उम्मीदें भी खत्म हो गईं। 247 के कुल स्कोर पर कुलदीप यादव तीन रन बनाकर पीटर सिडल की गेंद पर उस्मान ख्वाजा को कैच देकर आउट हुए। 254 के कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी 1 रन बनाकर स्टॉयनिश की गेंद पर मैक्सवेल को कैच देकर आउट हुए। भुवनेश्वर कुमार 29 रन बनाकर नाबाद लौटे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से झाय रिचर्ड्सन ने चार, बेहरनडॉर्फ और स्टॉयनिश ने दो-दो और पीटर सिडल ने 1 विकेट लिया।
 
इससे पहले टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उस्मान ख्वाजा(59), शॉन मार्श(54) और पीटर हैंड्सकॉम्ब(73) की अर्धशतकीय पारियों और मार्कस स्टॉयनिस के 43 गेंदों पर 47 रनों की तेज पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 288 रन बनाए. भारत की तरफ से कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो और रवींद्र जडेजा ने 01 विकेट लिया.
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS