खेल
‘पद्मश्री’ पुरस्कार से सम्मानित होने वाले छठे फुटबॉलर बने सुनील छेत्री
By Swadesh | Publish Date: 26/1/2019 2:51:58 PM
‘पद्मश्री’ पुरस्कार से सम्मानित होने वाले छठे फुटबॉलर बने सुनील छेत्री

नई दिल्ली। भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री भारत के चौथे सर्वश्रेष्ठ नागरिक पुरस्कार ‘पद्मश्री’ से सम्मानित होने वाले छठे भारतीय फुटबॉलर हैं। सरकार ने 70वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कार प्राप्त करने वाले नामों की घोषणा की थी। छेत्री से पहले स्वर्गीय गोस्था पाल, स्वर्गीय सैलेन मन्ना, पीके बनर्जी, चूनी गोस्वामी और बाईचूंग भूटिया ‘पद्मश्री’ से सम्मानित हो चुके हैं। 

 
अक्सर सामने से अग्रणी और विपक्षी बॉक्स के चारों ओर एक कमांडिंग उपस्थिति दर्ज कराने वाले छेत्री ने अपने करियर में 3 नेहरू कप (2007, 2009, 2012), एक एएफसी चैलेंज कप (2012) और 2 सैफ चैंपियनशिप (2011, 2016) जीते हैं।
 
छेत्री भारतीय टीम के अलावा क्लब बेंगलुरु एफसी के भी कप्तान हैं। इसके अलावा वह पांच बार एआईएफएफ प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीत चुके हैं। 
 
इसके अलावा छेत्री के नाम अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 67 गोलों के साथ सर्वोच्च भारतीय गोल स्कोरर होने का भी रिकॉर्ड है। वर्तमान में वह अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सक्रिय खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो बाद दूसरे स्थान पर हैं।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS