खेल
इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा, 2-1 से जीता सीरीज
By Swadesh | Publish Date: 18/7/2018 9:34:00 AM
इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा, 2-1 से जीता सीरीज

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड ने जो रूट और मॉर्गन की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत को आठ विकेट से हराकर तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली। आखिरी वनडे में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 256 रन बनाए। इंग्लैंड को जीत के लिए 257 रन का लक्ष्य मिला था जिसे मेजबान टीम ने 8 विकेट शेष रहते 44.3 ओवर में हासिल कर लिया। इंग्लैंड की तरफ से रूट 100 रन जबकि मॉर्गन 88 रन बनाकर नाबाद रहे। मेजबान टीम ने 44.3 ओवर में 2 विकेट पर 260 रन बनाए। इस हार के साथ भारत लगातार 10वीं वनडे सीरीज जीतने से भी चूक गया।

 इससे पहले कप्तान विराट कोहली के अर्धशतक की बदाैलत भारत ने 8 विकेट के नुकसान पर 256 रन बनाए। कोहली ने 71, जबकि ओपनर शिखर धवन ने 44 रनों की महत्वपूर्ण रनों की पारियां खेलीं। इनके अलावा कोई भी भी बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। हालांकि विकेटकीपर महेंद्र सिंह ने 42 रनों की पारी खेली, लेकिन धीमी। धोनी पूरी तरह से दवाब में पड़ते नजर आ रहे थे। उन्होंने 66 गेंदों का सामना किया आैर सिर्फ 4 बाउंड्री ही लगा सके। स्पिनर आदिल राशिद ने 10 ओवर में 49 रन देकर 3 विकेट चटकाए। राशिद ने कोहली, दिनेश कार्तिक आैर सुरेश रैना को आउट कर इंग्लैंड का पलड़ा भारी कर दिया। 

 भारत बल्लेबाजी करने के लिए उतरा तो इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने रोहित शर्मा आैर शिखर धवन को बांधे रखा। रोहित दवाब में आकर डेविड विली को मैच के छठे ओवर की चाैथी गेंद पर अपना विकेट दे बैठे। रोहित 18 गेंदों में सिर्फ 2 रन ही बना सके। पहले विकेट के लिए 5.4 ओवर में महज 13 रनों की ही साझेदारी हो सकी।

वहीं धवन ने पावरप्ले के बाद खुलकर खेलने का प्रयास किया लेकिन वह भी 44 रन बनाकर रन आउट हो गए। उनके बाद क्रीज पर आए दिनेश कार्तिक अच्छा खेल दिखा रहे थे। लग रहा था कि वह लंबा खेलेंगे, लेकिन वह राशिद की नीची रही गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे आैर गेंद सीधी स्टंप्स पर जा लगी। कार्तिक 25वें ओवर की दूसरी गेंद पर 21 रन बनाकर पवेलियन लाैटे। 

 इसके बाद राशिद ने फिर 31वें ओवर में दो आैर विकेट झटक लिए। राशिद ने इस ओवर की पहली ही गेंद पर कप्तान विराट कोहली को भी बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। कोहली के आउट होने के बाद सुरेश रैना आए, लेकिन राशिद ने ओवर की आखिरी गेंद पर सुरेश रैना को भी कैच आउट करवा दिया। रैना 3 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक पांड्या ने 21 गेंदों में 21 रनों की पारी खेली।

COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS