ब्रेकिंग न्यूज़
उन्नाव गैंगरेप का विरोध दिल्ली तक पहुंचा, राजघाट से इंडिया गेट तक कैंडल मार्च निकाल रहे लोगइनकम टैक्स रेट में हो सकती है कटौती, निर्मला सीतारमण ने दिए संकेतहैदराबाद एनकाउंटर: मामले की जांच के लिए पहुंची मानवाधिकार आयोग की टीममहिला अपराधों के खिलाफ सक्रिय हुई केंद्र सरकार, कानून मंत्री बोले- दो महीने में पूरी हो रेप की जांचउन्नाव दुष्कर्म पीड़ित के लिए इंसाफ की मांग; लोगों ने कैंडल मार्च निकाला, महिला ने बेटी को जलाने की कोशिश कीराज्यसभा उपचुनाव : उप्र से अरुण सिंह और कर्नाटक से राममूर्ति को भाजपा ने बनाया उम्मीदवारमहाराष्ट्र के 286 विधायकों ने ली पद एवं गोपनीयता की शपथलोकसभा में बना रिकॉर्ड, प्रश्नकाल में पूछे गए सभी सवालों के दिए गए जवाब
खेल
आईपीएल: राजस्थान ने कोलकाता को तीन विकेट से हराया
By Swadesh | Publish Date: 26/4/2019 10:17:48 AM
आईपीएल: राजस्थान ने कोलकाता को तीन विकेट से हराया

कोलकाता। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में गुरुवार को खेले गए आइपीएल-12 के 43वें मैच में राजस्थान ने मेजबान कोलकाता नाइट राइडर्स को तीन विकेट से हरा दिया।

इस मैच में राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले खेलते हुए कोलकाता ने कप्तान दिनेश कार्तिक की नाबाद 97 रन की पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 175 रन बनाए। 
 
राजस्थान ने 176 रनों का टारगेट 19.2 ओवर में 03 विकेट रहते हासिल कर लिया। इस मैच में राजस्थान की ओर से रियान पराग ने शानदार बल्लेबाजी की। हालांकि, रियान मैच को जिताने से पहले हिट विकेट आउट हो गए। रियान पराग ने इस मैच में 31 गेंदों का सामना करते हुए 05 चौके और 02 छ्क्कों की मदद से 47 रन बनाकर आउट हुए। 
 
राजस्थान को पहला झटका अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा। अजिंक्य रहाणे सुनील नरेन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। रहाणे ने इस पारी में 21 गेंदों में 34 रन बनाए। राजस्थान ने दूसरा विकेट संजू सैमसन के रूप में खोया। संजू सैमसन 22 रन बनाकर पीयुष चावला की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।
 
राजस्थान को तीसरा झटका कप्तान स्टीव स्मिथ के तौर पर लगा। स्मिथ 02 रन बनाकर सुनील नरेन की बॉल पर बोल्ड हो गए। आइपीएल 2019 का अपना आखिरी मैच खेलने वाले इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स इस मैच भी फेल साबित हुए। बेन स्टोक्स 11 रन बनाकर पीयुष चावला की गेंद पर आंद्रे रसेल को कैच दे बैठे। राजस्थान को पांचवां झटका स्टुअर्ट बिन्नी के रूप में लगा। बिन्नी 11 रन बनाकर पीयुष चावला का शिकार बने। श्रेयस गोपाल का विकेट राजस्थान की पारी के लिए छठा झटका था। गोपाल ने 09 गेंदों में 18 रन बनाए। श्रेयस गोपाल को प्रसिद्ध कृष्णा ने शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराया।
 
राजस्थान का सातवां विकेट रियान पराग के रूप में गिरा। रियान पराग 47 रन बनाकर आंद्रे रसेल की गेंद पर हिट विकेट आउट हुए। राजस्थान की तरफ से जोफ्रा आर्चर 12 गेंदों में 02 चौके और 02 छक्के की मदद से मैच जिताऊ 27 रन बनाकर नाबाद रहे। कोलकाता की ओर से पीयुष चावला को 03, सुनील नरेन को दो, आंद्रे रसेल और प्रसिद्ध कृष्णा को एक-एक विकेट मिला। 
 
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की टीम ने राजस्थान रॉयल्स को 176 रनों का टारगेट दिया। कोलकाता की तरफ से कप्तान दिनेश कार्तिक ने नाबाद 97 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। कोलकाता की शुरुआत खराब रही और टीम ने 80 रन के स्कोर तक अपने चार विकेट गंवा दिए। इन 04 विकेटों में क्रिस लिन (0), शुभमन गिल (14), नीतीश राणा (21) और सुनील नरेन (11) के विकेट शामिल हैं। यहां से कार्तिक ने एक कप्तान की जिम्मेदारी भरी पारी खेलकर कोलकाता को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा दिया।
 
कप्तान कार्तिक ने नरेन के साथ चौथे विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी करने के बाद आंद्रे रसेल (14) के साथ पांचवें विकेट के लिए 39 और रिंकू सिंह (नाबाद तीन) के साथ सातवें विकेट के लिए 44 रन की अविजित साझेदारी की। कार्तिक ने 50 गेंदों की नाबाद पारी में 07 चौके और 09 छक्के लगाए. उन्होंने आईपीएल में अपना 18वां अर्धशतक भी पूरा किया और लीग की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी भी खेली।
कोलकाता ने अन्तिम 04 ओवरों में 60 रन बटोरे। राजस्थान की ओर से वरुण आरोन ने 02 और श्रेयस गोपाल, ओशाने थॉमस और जयदेव उनादकट ने 1-1 विकेट लिया।
 
राजस्थान और कोलकाता में दो-दो बदलाव
राजस्थान रॉयल्स के लिए वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज ओशेन थोमस आइपीएल 2019 में अपना डेब्यू किया। ओशेन थोमस को फ्लॉफ एश्टन टर्नर की जगह टीम में जगह मिली। इसके अलावा धवल कुलकर्णी की जगह वरुण आरोन को खेलने का मौका मिला। उधर, कोलकाता में केसी करियप्पा की जगह प्रसिद्ध कृष्णा और हैरी गर्नी की जगह कार्लोस ब्रैथवेट को इस मैच में अंतिम ग्यारह में जगह मिली। 
 
टीमें:
कोलकाता: दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रिंकु सिंह, शुभमन गिल, नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, पृथ्वी राज, पीयूष चावला, प्रसिद्ध कृष्ण, कार्लोस ब्रैथवेट।
राजस्थान: स्टीव स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, एश्टन टर्नर, स्टुअर्ट बिन्नी, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, ओशाने थॉमस, वरुण आरोन।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS