टेक्नोलॉजी
व्हाट्सऐप ने कोर्ट से किया वादा, आरबीआई से मंजूरी के बाद ही शुरू करेंगे डिजिटल पेमेंट सर्विस
By Swadesh | Publish Date: 4/5/2019 1:53:32 PM
व्हाट्सऐप ने कोर्ट से किया वादा, आरबीआई से मंजूरी के बाद ही शुरू करेंगे डिजिटल पेमेंट सर्विस

नई दिल्ली। डिजिटल पेमेंट सेवा शुरू करने पर व्हाट्सऐप ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि वह अभी इसका भारत में परीक्षण कर रहा है। वह रिजर्व बैंक (आरबीआई) की शर्तों का किसी भी प्रकार उल्‍लंघन नहीं करेगा। इस सेवा को रिजर्व बैंक से मंजूरी लेने के बाद ही भारत में लॉन्‍च किया जाएगा।


आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट सेवा का विरोध किया
गौरतलब है कि आरबीआई ने व्हाट्सऐप की डिजिटल पेमेंट सेवा का विरोध किया था। आरबीआई का कहना है कि बिना हमसे मंजूरी लिए ऐसा नहीं किया जा सकता। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने आरबीआई को आश्वस्त करते हुए कहा कि नियमों का पालन सुनिश्चित करवाएंगे।
 
व्हाट्सऐप पूरी दुनिया में लॉन्‍च करेगा यह सर्विस
कुछ दिन पहले खबर आई थी कि व्हाट्सऐप पर मैसेज भेजने के साथ-साथ शॉपिंग और डिजिटल पेमेंट भी हो सकेगा। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि कंपनी डिजिटल पेमेंट प्‍लेटफॉर्म ग्‍लोबल स्‍तर पर शुरू करेगी। वह भारत में फिलहाल इसका परीक्षण कर रहे हैं। इसे एकसाथ कई अन्य देशों में लॉन्च करेंगे। कंपनी ने 10 लाख यूजर के साथ इसका सफल बीटा परीक्षण किया था।

गूगल पे पर भी उठे सवाल
कुछ दिन पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने मोबाइल पेमेंट वॉलेट गूगल पे के बिना सैद्धांतिक मंजूरी के भारत में शुरू होने पर केंद्रीय बैंक और कंपनी से जवाब मांगा था। हाईकोर्ट ने पूछा था कि जब गूगल के पास आरबीआई की मंजूरी नहीं है तो वह कैसे पेमेंट वॉलेट का भारत में परिचालन कर रहा है। दरअसल हाईकोर्ट में एक PIL दायर हुई थी। याचिका में दावा किया गया था कि गूगल पे एप बिना आधिकारिक मंजूरी के काम कर रहा है।
COPYRIGHT @ 2018 SWADESH. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS