Top
undefined
Breaking

शादी से पहले ही ये चीजें बता देती हैं कि नहीं टिकेगा रिश्ता

शादी से पहले ही ये चीजें बता देती हैं कि नहीं टिकेगा रिश्ता

शादी का डिसिजन किसी के लिए भी आसान नहीं होता है। काफी सोचने के बाद दो लोग लाइफ के इस न्यू चैप्टर को अपनाने का फैसला करते हैं। हालांकि, कई बार उनका यह निर्णय गलत हो सकता है, क्योंकि जो रिश्ता पहले खुशी से भरा हुआ था, वह शादी के बाद जिंदगी में कड़वाहट घोल सकता है।

दुनियाभर में ऐसे कई उदाहरण देखने को मिल जाएंगे, जिनमें कभी हैपी रिलेशनशिप इंजॉय करने वाले कपल शादी का फैसला लेने के बाद अनहैपी लाइफ जीने लगते हैं। इनमें से कई अलग होने का भी फैसला ले लेते हैं, क्योंकि उनके लिए साथ में रहना नामुमकिन सा हो जाता है। हालांकि, शादी का निर्णय लेने से पहले अगर कुछ बातों पर ध्यान दिया जाए, तो काफी हद तक यह समझा जा सकता है कि रिश्ता चल सकेगा या नहीं।

कम्यूनिकेशन न के बराबर होना

क्या आप दोनों साथ होते हुए भी मोबाइल पर लगे रहते हैं? क्या आप दोनों जब डेट पर जाते हैं, तब आपके पास बात करने के लिए कुछ नहीं होता? क्या आप दोनों को अब दिनभर कनेक्ट रहना जरूरी सा नहीं लगता? क्या आपको लगता है कि आप जो कहेंगे या कहेंगी वह आपका पार्टनर नहीं समझ सकेगा, इसलिए आप कुछ भी कहने से कतराते हैं?

इशारे जो बताते हैं, आपकी शादी में खत्म हो चुका है प्यार

अगर हां, तो शादी के बंधन में बंधने से पहले अच्छे से सोच लें। जब आप दोनों के बीच शादी से पहले ही कम्यूनिकेशन को लेकर इतना गैप बना हुआ है, तो मैरेज के बाद तो यह स्थिति इतनी ज्यादा गलतफहमियों को जन्म दे देगी कि आपके बीच जो लगाव है, उसे झगड़ों का रूप लेने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

कम्फर्ट लेवल

ऐसे कई कपल्स होते हैं, जो प्यार तो करते हैं, लेकिन पर्सनैलिटी के कुछ ट्रेट्स मैच न करने या उनके साथ अजस्ट नहीं कर पाने के कारण कई मौकों पर एक-दूसरे की कंपनी में अनकम्फर्टेबल महसूस करते हैं। यह स्थिति शादी के बाद कपल के लिए जी का जंजाल बन सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि शादीशुदा होने के कारण वे हमेशा साथ रहते रहेंगे, जिससे उनके लिए इन अनकम्फर्टेबल सिचुएशन्स को अवॉइड करना मुश्किल हो जाएगा। इस स्थिति के कारण शादी के बाद कपल्स एक-दूसरे से दूरी बनाए रखने के लिए बहाने बनाते हुए घर से बाहर ज्यादा समय बिताने लगेंगे, जिससे शादीशुदा जिंदगी एक बोझ बनकर रह जाएगी।

अकेलापन महसूस होना

रिश्ते में होते हुए भी क्या आपको अकेलापन महसूस होता है? क्या आपको लगता है कि आपके साथी को आपकी फिक्र नहीं? क्या आपको लगता है कि उनकी जिंदगी में आपकी प्रायॉर्टी नहीं? अगर हां, तो भले ही उन्होंने कितना ही रोमांटिक मैरेज प्रपोजल क्यों न मिला हो, लेकिन इसे स्वीकारने से पहले दस बार सोच लें। डेटिंग पीरियड वह होता है, जब कपल एक-दूसरे को लेकर सबसे ज्यादा केयर करते हैं। अगर आपको इसी दौरान अकेलेपन की भावना का सामना करना पड़ रहा है, तो शादी के बाद तो यह स्थिति और बुरा रूप ले सकती है और आपके लिए जबरदस्त इमोशनल स्ट्रेस की वजह बन सकती है। इस स्थिति से निकलने के लिए कपल अलग होने का फैसला ले सकते हैं।

झगड़े और सम्मान की कमी

आपको अपने आसपास ऐसे कई कपल्स देखने को मिल जाएंगे, जिनके बीच प्यार तो बहुत है, लेकिन आपसी सम्मान की कमी है। इस तरह के कपल्स अक्सर बहस करते दिखते हैं और इस दौरान वे एक-दूसरे को नीचा दिखाने से भी बाज नहीं आते हैं। इसी तरह कुछ कपल्स ऐसे होते हैं, जिनमें से एक पार्टनर दूसरे की खिल्ली उड़ाने से बाज नहीं आता है और उसे इसका अहसास तक नहीं होता कि वह अपने साथी की फीलिंग्स को हर्ट कर रहा है। ये चीजें शादी के बाद और बुरा रूप ले सकती हैं और तब सिवाए झगड़ों के शादीशुदा जिंदगी में और कुछ नहीं बच सकेगा।

Next Story
Share it
Top