Top
undefined

ऑटोमैटिक कार चलाने वाले बिल्कुल भी न करें ये गलतियां, उठाना पड़ सकता है नुकसान

अक्सर लोग ऑटोमैटिक कार चलाते समय छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करते हैं, जिससे बाद में कार को काफी नुकसान पहुंचता है. कार चलाने से पहले पढ़ें कुछ जरूरी टिप्स.

ऑटोमैटिक कार चलाने वाले बिल्कुल भी न करें ये गलतियां, उठाना पड़ सकता है नुकसान
X

नई दिल्ली: आजकल बाजार में एक बढ़कर एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (AMT) वाली कारें उपलब्ध है. धीरे-धीरे लोगों में इसका क्रेज बढ़ता जा रहा है. लेकिन इस क्रेज के बीच लोग ऑटोमैटिक कार चलाते वक्त कुछ गलतियां कर बैठते हैं. जो कार के गियरबॉक्स को नुकसान पहुंचाती हैं. आज हम आपका ऐसी ही कुछ गलतियों की तरफ ध्यान आकर्षित करेंगे.

न्यूट्रल में न उतारें कार

अक्सर लोग फ्यूल बचाने के चक्कर में कार को न्यूट्रल करके ढलान पर से उतारते हैं. ऐसा करने से कार के गियरबॉक्स पर काफी असर पड़ता है. कार को न्यूट्र पर करने से ऑयल सप्लाई नहीं हो पाता है और ट्रांसमिशन को काम करने के लिए ल्यूब्रिकेंट्स नहीं मिलता और कार के गियरबॉक्स खराब होने का खतरा बढ़ जाता है.

बिना रुके न लगाएं रिवर्स गियर

ऑटोमैटिक कार चलाने के दौरान यह गलती कभी न करें. मैन्युअल कार की तरह अगर आप बिना रुके ऑटोमैटिक कार में रिवर्स गियर लगाते हैं, जिससे गिरयबॉक्स फेल हो भी सकता हैं.

लॉन्च कंट्रोल का सही तरीके से करें यूज

ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कारों में 'लॉन्च कंट्रोल' फीचर दिया होता है. लॉन्च कंट्रोल का इस्तेमाल करने के दौरान कई लोग न्यूट्रल में ही रेव बढ़ाते हैं और इसके बाद ड्राइव मोड में जाते हैं. ऐसा करना गाड़ी के गियरबॉक्स के लिए नुकसानदायक है. इसके अलावा कार झटका देकर आगे बढ़ती है. ऑटोमैटिक कार को सही तरीके से आगे बढ़ाने के लिए कार को ड्राइव मोड में रखें, ब्रेक पैडल दबाएं, रेव बढ़ाएं और जब लॉन्च के लिए तैयार हो जाएं तो क्लच की तरह ब्रेक पैडल छोड़े दें.

ऐसे करें P मोड का इस्तेमाल

ऑटोमैटिक कारों में पार्किंग के दौरान 'P' मोड का इस्तेमाल किया जाता है. इस मोड में कार आगे-पीछे नहीं होती. जब हम कार को P मोड में डालते हैं, तो गियरबॉक्स कॉग को घूमने से रोकने के लिए पार्किंग पावल का इस्तेमाल करता है. वहीं अगर चलती कार में आप ऐसा करते हैं, तो ट्रांसमिशन खराब होने का खतरा रहता है. ऐसे में जब कार स्थिर हो, तब ही P मोड का यूज करें.

Next Story
Share it
Top