Top
undefined
Breaking

पेट्रोल इंजन के साथ आ रही नई मारुति एस-क्रॉस

पेट्रोल इंजन के साथ आ रही नई मारुति एस-क्रॉस

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने अपनी पॉप्युलर कार Maruti Suzuki S Cross पेट्रोल की बुकिंग लेनी शुरू कर दी है। आप यह कार नेक्सा डीलरशिप या वेबसाइट से इस कार को बुक कर सकते हैं। कार बुक करने के लिए कस्टमर को 11,000 रुपये का बुकिंग अमाउंट देना होगा। मारुति ने अपनी डीजल लाइन अप को BS6 में अपग्रेड नहीं किया था। इसलिए एस-क्रॉस का सिर्फ पेट्रोल वेरियंट ही अब खरीद के लिए उपलब्ध है। नए एमिशन नॉर्म्स लागू होने से पहले यह कार सिर्फ डीजल इंजन के साथ उपलब्ध थी।

5 अगस्त को होगी लॉन्च

Maruti S-cross पेट्रोल को ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। तब से इसकी लॉन्चिंग का इंतजार हो रहा है। पहले इसे अप्रैल में लॉन्च किया जाना था, लेकिन COVID-19 आउटब्रेक की वजह से कंपनी को इस कार की लॉन्चिंग टालनी पड़ी। अब कंपनी ने कन्फर्म कर दिया है कि नई S-Cross से 5 अगस्त को पर्दा उठेगा।

अपडेटेड S-Cross में क्या नया

अपडेटेड एस-क्रॉस में बीएस6 कम्प्लायंट 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो मारुति ब्रेजा में दिया गया है। यह इंजन 105bhp की पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। मारुति की अन्य कारों की तरह अब एस-क्रॉस में भी डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलेगा। इसका मतलब, पहले जहां एस-क्रॉस सिर्फ डीजल मॉडल थी, वहीं अब यह सिर्फ पेट्रोल मॉडल होगी।

4 वेरियंट में होगी लॉन्च

मारुति की नई एस-क्रॉस पेट्रोल चार वेरियंट- Sigma, Delta, Zeta और Alpha में लॉन्च की जाएगी। हालांकि, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स टॉप तीन वेरियंट्स में मिलेगा, यानी Sigma वेरियंट में ऑटोमैटिक का ऑप्शन नहीं होगा। बीएस4 मॉडल में एस-क्रॉस की पूरी रेंज सुजुकी की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी के साथ आती थी। वहीं, अब पेट्रोल मॉडल में सिर्फ ऑटोमैटिक वर्जन में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम मिलेगा।

नई मारुति एस-क्रॉस की संभावित कीमत

डीजल इंजन वाली एस-क्रॉस की कीमत 8.81 लाख से 11.44 लाख रुपये के बीच थी। पेट्रोल मॉडल की कीमत इससे कुछ कम रखी जा सकती है। अपडेटेड एस-क्रॉस के दाम 8.5-11.5 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। मार्केट में इसकी टक्कर ह्यूंदै क्रेटा, किआ सेल्टॉस, रेनॉ डस्टर और निसान किक्स जैसी एसयूवी से होगी।

Next Story
Share it
Top