Top
undefined
Breaking

अगले हफ्ते लॉन्च होगी BS6 होंडा सिविक डीजल, BS4 मॉडल की तुलना में 60 हजार रुपए ज्यादा हो सकती है कीमत

अगले हफ्ते लॉन्च होगी BS6 होंडा सिविक डीजल, BS4 मॉडल की तुलना में 60 हजार रुपए ज्यादा हो सकती है कीमत

नई दिल्ली. पिछले साल मार्च में होंडा ने सिविक का बीएस 6 कंप्लेंट 1.8-लीटर पेट्रोल इंजन और बीएस 4 कंप्लेंट 1.6-लीटर डीजल इंजन एक साथ लॉन्च किया था। चूंकि पेट्रोल पॉवरट्रेन पहले से ही नए एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप था, इसलिए यह जारी रहा जबकि बीएस 6 एमिशन स्टैंडर्ड लागू होने के बाद डीजल इंजन को बंद कर दिया गया था।

आखिरकार अब होंडा अगले हफ्ते भारत में बीएस 6 कंप्लेंट 1.6 लीटर डीजल इंजन से लैस सिविक लॉन्च करने के लिए तैयार है। कंपनी ने कार के लिए प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। हालांकि कंपनी ने अपडेटेड डीजल वैरिएंट की कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन अन्य डिटेल्स सामने आ चुकी हैं।

बीएस6 सिविक में कंपनी पहले की तरह ही 1.6-लीटर i-DTEC टर्बो डीजल इंजन बरकरार रखेगी, जो स्टैंडर्ड तौर पर 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। यह इंजन 120 पीएस का मैक्सिमम पावर और 300 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। हालांकि, इसमें कोई अन्य बदलाव देखने को नहीं मिलेगा और पहली की तरह ही यह सिंगल ट्रांसमिशन में मिलेगी।

60 हजार रुपए तक बढ़ सकती है कीमत

उम्मीद की जा रही है कंपनी सिविक के BS6 डीजल वैरिएंट की कीमत में लगभग 60,000 रुपए तक की बढ़ोतरी करेगी, जिसका मतलब है कि सिविक डीजल की कीमत 21 से 23 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच होगी।

दूसरी ओर, BS6 1.8- लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन पर काम करता है। कार के पेट्रोल वैरिएंट की कीमत एंट्री-लेवल V-ट्रिम के लिए 17.93 लाख रुपए और टॉप-एंड ZX वैरिएंट के लिए 21.24 लाख रुपए (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम) के बीच है।

1.8-लीटर i-VTEC इंजन 141 पीएस की पावर और 174 एनएम का टॉर्क मिलता है। पेट्रोल वैरिएंट में ट्रांसमिशन ड्यूटीज के लिए CVT ऑटो गियरबॉक्स द्वारा कंट्रोल की जाती है।

सिविक में लेनवॉच कैमरा, रिमोट इंजन स्टार्ट, 8-वे एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स से लैस किया गया है।

हुंडई एलांट्रा से होगा मुकाबला

अभी तक होंडा सिविक का भारतीय बाजार में केवल एक प्रतिद्वंद्वी है यानी हुंडई एलांट्रा, जबकि स्कोडा ऑक्टेविया के साथ प्रतिद्वंद्विता को अगले साल भारत में नए-जनरेशन मॉडल लॉन्च होने के बाद बहाल किया जाएगा।

Next Story
Share it
Top