Top
undefined
Breaking

हुंडई वेन्यू iMT लॉन्च, ड्राइवर को सिर्फ गियर बदलना होगा, क्लच का काम सेंसर करेंगे

हुंडई वेन्यू iMT लॉन्च, ड्राइवर को सिर्फ गियर बदलना होगा, क्लच का काम सेंसर करेंगे

नई दिल्ली। हुंडई ने भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू का नया 'क्लचलेस मैनुअल' गियरबॉक्स मॉडल लॉन्च किया है। इसे कंपनी iMT यानी 'इंटेलीजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन' भी कह रही है। इसके खासियत यह है कि इसमें ड्राइवर को सिर्फ गियर बदलना होगा, क्लच का काम सेंसर करेंगे।

इसके अलावा वेन्यू के लिए स्पोर्ट्स पैकेज भी लॉन्च किया है, जो SX और उससे ऊपर के सभी वैरिएंट में अवेलेबल होगा, जिसमें बेस 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस नया S+ वैरिएंट भी शामिल है।

हुंडई वेन्य iMT: भारत में कीमत

कंपनी ने वेन्यू iMT की घोषणा कुछ सप्ताह पहले की थी। यह केवल 120 हॉर्स पावर वाले 1.0-लीटर, डायरेक्ट-इंजेक्शन, टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। एंट्री-लेवल SX वैरिएंट के लिए इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 9.99 लाख रुपए और नए स्पोर्ट पैक के साथ SX(O) वैरिएंट के लिए 11.21 लाख रुपए तक जाती हैं।

iMT गियरबॉक्स क्या है?

यह एक 'टू-पेडल, क्लचलेस सिस्टम' है, जो मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स सेटअप का हाइब्रिड है। इस सिस्टम में, ड्राइवर को अभी भी गियर को मैन्युअली शिफ्ट करना होगा, जैसे कि एक पारंपरिक मैनुअल गियरबॉक्स में होता है, लेकिन अब गियर शिफ्ट करने के लिए क्लच पेडल की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

हुंडई के अनुसार, iMT गियरबॉक्स टेक्नोलॉजी में गियर लीवर के साथ एक 'इनटेंशन सेंसर' का उपयोग किया गया है, जो ड्राइवर के गियर बदलने के बारे में एक ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट (TCU) को सूचित करती है। TCU तब एक हाइड्रोलिक एक्ट्यूएटर को संकेत देता है ताकि क्लच प्लेट को संलग्न और डिस्चार्ज किया जा सके, जब भी ड्राइवर गियर बदलता है। वेन्यू पर 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन पहले से ही 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डीसीटी के साथ उपलब्ध है, इसलिए कॉम्पैक्ट एसयूवी में इस इंजन के लिए iMT तीसरा ट्रांसमिशन विकल्प बन गया है।

हुंडई वेन्य स्पोर्ट्स पैकेज: कीमत और डिटेल्स

IMT पेश करने के साथ, हुंडई ने वेन्यू एसयूवी के इंडिया लाइन-अप में एक स्पोर्ट कॉस्मेटिक पैकेज भी जोड़ा है। हुंडई वेन्यू स्पोर्ट पैक SX, SX+ और SX(O)) वैरिएंट में उपलब्ध होगा, जो कि 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल या 1.5-लीटर डीजल इंजन से लैस होगा।

स्पोर्ट पैकेज में एक नया डुअल टोन एक्सटीरियर कलर ऑप्शन, लाल रंग की इंसर्ट के साथ ग्लॉस ब्लैक ग्रिल, डार्क ग्रे रूफ रेल्स और फ्रंट बम्पर के साथ-साथ इनटेक सराउंड के साथ रेड ब्रेक कैलिपर्स और बाहर की तरफ अन्य रेड एक्सेंट मिलते हैं।

अंदर, वेन्यू स्पोर्ट पैक के लिए लाल सिलाई के साथ ऑल-न्यू स्टीयरिंग व्हील है, जो क्रेटा में समान है, लाल पाइपिंग के साथ डार्क ग्रे अपहोल्स्ट्री, और केबिन के चारों ओर लाल एक्सेंट मिलते हैं। वेन्यू 1.0 टर्बो के DCT से लैस वर्जन भी अब पैडल शिफ्टर्स मिलेंगे।

SX स्पोर्ट 1.0 टर्बो iMT के लिए हुंडई वेन्यू स्पोर्ट की शुरुआती कीमत 10.20 लाख रुपए और SX+ स्पोर्ट 1.0 टर्बो डीसीटी के लिए एक्स शोरूम कीमत 11.58 लाख रुपए है।

इसके अलावा, हुंडई ने वेन्यू में अपने बेस 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के लिए विशेष रूप से एक नया S+ वैरिएंट जोड़ा है, जो केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है, बेसिक मॉडल की तुलना नें इसमें कई इक्विपमेंट जोड़े गए हैं।

हुंडई वेन्य iMT: बाजार में किसे चुनौती देगी?

हालांकि ना ही यह दुनिया का ना ही भारत का पहला iMT मॉडल है, हां इसे सेगमेंट में पहला कहा जा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि किआ ने पहली बार घोषणा की थी कि वह इस तकनीक को अपने सॉनेट कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ लाएगी, जो 7 अगस्त, 2020 को अपना ग्लोबल प्रीमियर करेगी। हालांकि वेन्यू iMT के आज लॉन्च कर किआ को चुनौती दे दी है।

Next Story
Share it
Top