Top
undefined

आपकी गाड़ी नहीं दे रही है बेहतर माइलेज तो अपनाएं ये 5 तरीके

आपकी गाड़ी नहीं दे रही है बेहतर माइलेज तो अपनाएं ये 5 तरीके
X

अगर आपकी गाड़ी बेहतर माइलेज नहीं दे रही है तो हम आपको बताते हैं वे आसान 5 तरीके जिनसे आप गाड़ी में पेट्रोल की खपत कम होगी।

1. समय पर करवाएं सर्विस : आपकी गाड़ी की सर्विस समय पर करवाएं। अगर आप समय पर अपनी गाड़ी की सर्विसिंग नहीं करवाते हैं तो इसका सीधा असर आपके इंजन पर पड़ता है और आपकी गाड़ी का माइलेज कम होता है। सर्विसिंग करवाते समय यह भी ध्यान रखें कि अच्छी कंपनी के लुब्रिकेंट का प्रयोग करें। अपनी गाड़ी में सही पार्ट्‍स का प्रयोग करें। सस्ते के लालच में आकर लोकल पार्ट्‍स न लगवाएं। समय सर्विस करवाने से आपकी गाड़ी बेहतर माइलेज देगी।

2. बार-बार क्लच के प्रयोग से बचें : आप अगर गाड़ी चलाने के दौरान बार-बार क्लच दबाते हैं तो आपकी गाड़ी की क्लच प्लेट्‍स डैमेज होती है। इससे आपकी गाड़ी की माइलेज कम होती है।

3. स्पीड का रखें ध्यान : कई लोगों की आदत होती है कि वे गाड़ी चलाने के दौरान वे स्पीड को कम-ज्यादा करते हैं। एक नियंत्रित गति में अपनी गाड़ी को चलाएं। अचानक तेज स्पीड से आपकी गाड़ी में फ्यूल ज्यादा खर्च होता है।

4. टायरों में नियमित हवा चेक करवाएं : अपनी गाड़ी के पहियों में नियमित रूप से हवा चेक करवाएं। पेट्रोल पंपों पर फ्री में हवा की सुविधा होती है। आप जब अपनी गाड़ी में फ्यूल भरवाने जाएं तो पहियों में नियमित रूप से हवा चेक करवाएं। पहियों की हवा का असर भी आपकी गाड़ी की माइलेज पर पड़ता है।

5. लोअर गियर में एक्सिलरेटर के प्रयोग से बचें : गाड़ी चलाते समय लोअर गियर में आना पड़े तो एक्सिलरेटर बिलकुल न दबाएं क्योकि ऐसा करने से ईंधन खपत बढ़ जाती है।

Next Story
Share it
Top