Top
undefined

मारुति ने लिया सिडान कार सियाज का डीजल मॉडल बंद करने का फैसला, 27 किमी प्रति लीटर का मिलता था माइलेज

अब सियाज सिर्फ 105 हॉर्स पावर की ताकत देने वाले 1.5-लीटर नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है. ये इंजन नई अर्टिगा, एक्सएल6 में तो आता ही है और अब विटारा ब्रेजा फेसलिफ्ट और एस-क्रॉस में भी देखने को मिलेगा

मारुति ने लिया सिडान कार सियाज का डीजल मॉडल बंद करने का फैसला, 27 किमी प्रति लीटर का मिलता था माइलेज
X

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली सिडान कार सियाज का डीजल मॉडल बंद करने का फैसला किया है. 1 अप्रैल, 2020 से बीएस-4 वाहन का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा और सिर्फ बीएस-6 गाड़ियां ही बिकेंगी. इसके चलते मारुति पिछले काफी समय से डीजल मॉडल बंद करने का प्लान कर रहा था. सियाज के डीजल वेरिएंट्स को बंद करने के साथ-साथ इस कार के डीजल मॉडल को मारुति की वेबसाइट से भी हटा दिया गया है.

लेनी बंद कर दी है डीलरों ने डीजल सियाज की बुकिंग

ऑटोकार इंडिया की खबर के मुताबिक, मारुति के डीलरों ने डीजल सियाज की बुकिंग भी लेनी बंद कर दी है. डीजल सियाज में आपको दो इंजन ऑप्शन मिलते थे. जिसमें पहला था 90 हॉर्स पावर की ताकत देने वाला 1.3-लीटर मल्टीजेट यूनिट और दूसरा इंजन था 95 हॉर्स पावर की ताकत देने वाला 1.5 यूनिट. 1.5-लीटर वाले डीजल इंजन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता था. जबकि 1.3-लीटर डीजल में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता था. वहीं इसका माइलेज भी करीब 27 किलोमीटर प्रतिलीटर का क्लेम किया जाता था.

सियाज सिडान का मिलेगा सिर्फ पेट्रोल इंजन

वहीं अब सियाज सिडान सिर्फ 105 हॉर्स पावर की ताकत देने वाले 1.5-लीटर नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है. ये इंजन नई अर्टिगा, एक्सएल6 में तो आता ही है और अब विटारा ब्रेजा फेसलिफ्ट और एस-क्रॉस में भी देखने को मिलेगा. कंपनी ने हाल ही में टॉप वेरिएंट सियाज एस भी लॉन्च किया है, जिसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 10.08 लाख रुपये रखी है.

1.3-लीटर डीजल इंजन की बड़ी है मांग

भारत में फिएट सोर्स्ड 1.3-लीटर यूनिट का प्रोडक्शन इस साल की शुरुआत में बंद कर दिया गया था. इस यूनिट को 'नेशनल डीजल इंजन ऑफ इंडिया' भी कहा गया है, क्योंकि इसका इस्तेमाल कम से कम पांच कार निर्माताओं ने अपनी 24 अलग-अलग गाड़ियों में किया है. बताया जा रहा है कि मारुति 1.5-लीटर डीजल को बीएस-6 स्टैंडर्ड्स में अपग्रेड कर सकता है. लेकिन वो ऐसा डिमांड को देखते हुए ही करेगा.

Next Story
Share it
Top