Top
undefined

देश में पहला बिना नंबर वाला कार्ड जारी, ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकेंगे ट्रांजिक्शन

देश में पहला बिना नंबर वाला कार्ड जारी, ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकेंगे ट्रांजिक्शन
X

नयी दिल्ली। फेमपे ने बिना नंबर वाला कार्ड लॉन्च किया है. इस कार्ड का उपयोग ग्राहक लेन-देन के लिए कर सकते हैं। हालांकि कंपनी ने बताया कि अभी सिर्फ इस कार्ड को टीनएजर्स के लिए ही लॉन्च किया गया है। इस कार्ड को फेस, पिन और फिंगर प्रिंट के जरिए लॉक किया जा सकता है, जिससे कोई आपके कार्ड का दुरपयोग न कर सके।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार फेमपे कंपनी द्वारा जा फेमपे कार्ड लॉन्च किया गया। कार्ड में कोई नंबर नहीं होगा। इस कार्ड से लेन-देन की सुविधा की जा सकती है। यह कार्ड सिर्फ टीनएजर्स ही उपयोग कर सकते हैं। कंपनी ने कहा कि इससे बच्चों में पैसा बचाना और लेन-देन की क्षमता बढ़ेगी।

कंपनी ने बताया कि इस कार्ड को लाने का मकसद कैशलेस व्यवस्था तैयार करना है। अब माता पिता बच्चों को यह कार्ड देकर निश्चिंत हो सकती है। कार्ड से बच्चे जरूरत के हिसाब से पैसा निकाल सकते हैं। कंपनी ने आगे कहा कि कार्ड उपयोग करने से बच्चों के अंदर पैसा मैनेज करने की क्षमता बढ़ेगी।

सुरक्षित होगा कार्ड- कंपनी ने बताया कि यह कार्ड पूरी तरह सुरक्षित है। इस कार्ड में यूजर्स फेस लॉक, पिन और फिंगर प्रिंट्स लगा सकते हैं। इसके अलावा हर लेन-देन के बाद ये सुविधा चेंज भी कर सकते हैं. कंपनी ने बताया कि इस कार्ड का प्रयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह में किया जा सकता है।

फेमपे के को फाउंडर शांभव जैन ने बताया कि कोरोनावायरस काल में लोग ऑनलाइन ट्रांजिक्शन ज्यादा कर रहे हैं। कैश का उपयोग कम किया जा रहा है। ऐसे में वयस्क तो अच्छे से अपना काम कर रही रहे हैं, लेकिन बच्चों के लिए मुश्किल हो जा रहा है। हमने बच्चों को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है। बता दें कि मार्च 2020 में फेमपे ने भारत में 4.7 डॉलर बिलियन फंड के जरिए जुटाए। कंपनी 2019 में आईआईटी रूड़की के छात्रों द्वारा बनाया गया है।

Next Story
Share it
Top