Top
undefined

बाजार में आते ही छा गई कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

बाजार में आते ही छा गई कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी
X

नई दिल्ली। कोरोना कवच स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी बाजार में आने के साथ ही बेहद लोकप्रिय हो गई है। कोविड-19 महामारी के फैलाव को देखते हुए करीब सभी जनरल और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों ने कोरोना वायरस संक्रमण के लिए यह उत्पाद 10 जुलाई से पेश करना शुरू किया है। इसका उद्देश्य है कि लोग इस महामारी के इलाज के लिए किफायती दर पर एक स्वास्थ्य बीमा संरक्षण ले सकें। इसमें साढ़े तीन महीने से साढ़े नौ महीने के लिए पॉलिसी बेची जा रही है। इसमें बीमित व्यक्ति के चिकित्सा खर्च की अधिकतम राशि 5 लाख रुपए रखी गई है।

इन राज्यों में सबसे अधिक रुचि

इफको टोक्यो जनरल इंश्योरेंस के कार्यकारी उपाध्यक्ष (अंडरराइटिंग) सुब्रत मंडल ने कहा है कि कोविड-19 को लेकर यह उत्पाद जारी हुए अभी एक सप्ताह ही हुआ है और लोग इससे काफी आकर्षित हुए है। कोरोना कवच को व्यक्ति स्वयं के लिए और अपने जीवनसाथी, माता-पिता और 25 साल से कम उम्र के आश्रित बच्चों के लिए खरीद सकता है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक और दिल्ली एनसीआर के लोगों ने इसमें अधिक रुचि दिखाई है।

पॉलिसी का प्रीमियम 447 रुपए से शुरू

इरडा के निर्देश पर बीमा कंपनियों ने कोरोना कवच पॉलिसी बाजार में उतार दी है। 50 हजार से 5 लाख रुपए तक कवर वाली इस पॉलिसी का प्रीमियम 447 रुपए से शुरू हो रहा है। बीमा नियामक इरडा ने सभी कंपनियों को कोविड-19 से इलाज के लिए विशेष बीमा पॉलिसी लाने का निर्देश दिया था। इसकी अवधि 3.5 महीने से 9.5 महीने तक होगी और संक्रमित व्यक्ति को घर पर इलाज में हुए कर्ज का भी क्लेम दिया जाएगा।

एचडीएफसी एर्गो ने बताया कि सरकारी केंद्रों पर जांच में संक्रमित पाए गए व्यक्ति के अस्पताल का खर्च इस पॉलिसी में शामिल होगा। संक्रमण से प्रभावी अन्य बीमारियों और एंबुलेंस का खर्च भी शामिल रहेगा, जिसमें 14 दिन तक घर पर इलाज की सुविधा होगी।

बजाज आलियांज ने बताया कि प्रीमियम 447 रुपए से लेकर 5,630 रुपए और जीएसटी होगा। इसमें अस्पताल के रोजाना नकद खर्च का वैकल्पिक कवर भी होगा जिसका प्रीमियम 3 रुपए से 620 रुपए और जीएसटी रहेगा। 35 साल तक उम्र के व्यक्ति को 50 हजार तक की पॉलिसी 447 रुपए और जीएसटी के प्रीमियम पर मिल जाएगी। सभी प्रीमियम एकमुश्त जमा किए जाएंगे और देशभर में इनकी दरें भी समान होंगी।

सस्ता पड़ेगा फैमिली प्लान

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस के एमडी-सीईओ कृष्णन रामचंद्रन ने बताया कि हमारी कीमतें काफी सस्ती हैं। 31-55 साल के व्यक्ति को 2.5 लाख रुपए का कवर सिर्फ 2,200 रुपए के प्रीमियम पर दिया जा रहा है। अगर दो व्यस्क और एक बच्चे का साथ बीमा कराते हैं, तो इसका प्रीमियम 4,700 रुपए पड़ेगा। यानी परिवार का एकसाथ बीमा कराने पर प्रीमियम सस्ता पड़ेगा। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने भी कोरोना कवच स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी शुक्रवार को जारी कर दी है, जो 50 हजार से 5 लाख रुपए तक कवर देगी।

Next Story
Share it
Top