Top
undefined

उड़ान के दौरान फिर से परोसा जाएगा भोजन, नई गाइडलाइन जारी

उड़ान के दौरान फिर से परोसा जाएगा भोजन, नई गाइडलाइन जारी
X

नई दिल्ली। कोरोना में हवाई यात्रा करने वाले पैसंजर्स के लिए खुशखबरी है। केंद्र से नियमों में मिली ढील के बाद एयरलाइन कंपनियां पैसेंजर्स के लिए घरेलू और इंटरनेशनल उड़ानों के दौरान पैक्ड फूड उपलब्ध कराएंगी। एविएशन मंत्रालय ने गुरुवार शाम को आदेश जारी करते हुए कहा था कि एयरलाइन कंपनियां प्री पैक्ड स्नैक्स और खाने-पीने का सामान परोस सकती है। दरअसल, इससे पहले घरेलू उड़ानों में खाने-पीने का सामान नहीं परोसा जाता था, जबकि इंटरनेशनल उड़ानों के दौरान सीटों पर भोजन के पैकेट रखे जाते थे।

एयरलाइन कंपनियों के लिए नई गाइलाइन

केंद्र सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है। इसके तहत एयरलाइंस से डिस्पोजेबल प्लेट, कटलरी और ग्लास भी देने को कहा गया है, जिसे दोबारा यूज नहीं किया जा सके। साथ ही पैसेंजर्स को खाना परोसने से पहले क्रू को अपने दस्ताने बदलने के भी आदेश हैं। सरकार ने कहा है कि मौजूदा हालात को देखते हुए ये सावधानियां यात्रियों के लिए अतिआवश्यक हैं। इसके अलावा यात्रा के दौरान एल्कोहल और एंटरटेनमेंट सिस्टम की भी अनुमति दी गई है।

एयरलाइंस को होगा फायदा

उड़ानों में भोजन परोसने की अनुमति मिलने के बाद उन एयरलाइन कंपनियों को फायदा मिलेगी जिनका किराया कम है। कंपनियों को इसके जरिए अच्छा मुनाफा हो सकता है, लेकिन यह भी देखना होगा कि हवाई सफर के दौरान कितने यात्रियों को खाना खाना पंसद है।

भारत में कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन लगाया था। इसमें घरेलू और इंटरनेशनल दोनों उड़ानें बंद कर दी गई थीं। हालांकि मई में उड़ानों को दोबारा शुरु कर दिया गया।

Next Story
Share it
Top