Top
undefined

इकोनॉमी में दिख रहे हैं सुधार के संकेत, त्योहारी सीजन में और तेजी के आसारः निर्मला सीतारमण

इकोनॉमी में दिख रहे हैं सुधार के संकेत, त्योहारी सीजन में और तेजी के आसारः निर्मला सीतारमण
X

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि इकोनॉमी में रिवाइवल के संकेत दिख रहे हैं। हालांकि, वित्त मंत्री ने चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि दर नकारात्मक अंकों या शून्य के आसपास रहने का अनुमान व्यक्त किया है। इंडिया एनर्जी फोरम ऑफ सेरावीक को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने रोजगार की तुलना में जीवन को पहले रखते हुए 25 मार्च को कड़ा लॉकडाउन लागू किया था। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से महामारी से मुकाबले की तैयारी के लिए समय मिल गया।

उन्होंने कहा कि अनलॉक के बाद मैक्रो-इकोनॉमिक संकेतकों में रिवाइवल के संकेत देखने को मिले हैं।

सीतारमण ने कहा कि त्योहारी मौसम से इकोनॉमी को और गति मिलेगी। इससे तीसरी और चौथी तिमाही में सकारात्मक वृद्धि की उम्मीद बढ़ गई है।

सीतारमण ने कहा कि इस साल अप्रैल से अगस्त के दौरान पिछले साल की समान अवधि की तुलना में प्रत्यक्ष विदेश निवेश (FDI) में 13 फीसद की बढ़ोत्तरी देखने को मिली।

सीतारमण ने कहा कि वैश्विक स्तर पर हम ऐसे देशों में शुमार हैं, जहां कॉरपोरेट टैक्स सबसे निचले स्तर पर है। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में आने वाले किसी भी निवेश के तहत अगर 31 मार्च, 2023 तक उत्पादन शुरू होता है तो उन्हें केवल 15 फीसद की दर से कॉरपोरेट टैक्स का भुगतान करना होगा।

उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान जीडीपी वृद्धि दर नकारात्मक अंकों में रह सकती है या शून्य के आसपास रह सकती है।

सीतारमण ने कहा कि सरकार का जोर आर्थिक गतिविधियों को तेजी देने के लिए सार्वजनिक व्यय पर है।

Next Story
Share it
Top