Top
undefined

मुकेश अंबानी टॉप-10 अमीर बिजनेस मैन की लिस्ट में चौथे नंबर से छठें पर पहुंचे, टेस्ला के एलन मस्क चौथे नंबर पर

मुकेश अंबानी टॉप-10 अमीर बिजनेस मैन की लिस्ट में चौथे नंबर से छठें पर पहुंचे, टेस्ला के एलन मस्क चौथे नंबर पर
X

नई दिल्ली। एलन मस्क दुनिया के चौथे सबसे अमीर बिजनेस मैन बन गए हैं। सोमवार को टेस्ला के शेयर में 11 प्रतिशत की उछाल के बाद एलन मस्क की संपत्ति में इजाफा हुआ। उनकी कुल संपत्ति में 7.8 बिलियन डॉलर की वृद्धि दर्ज की गई। मस्क की कुल संपत्ति 84.8 अरब डॉलर है। वहीं, हाल ही में दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बने मुकेश अंबानी की संपत्ति में पिछले पांच दिनों में काफी कमी आई है, जिससे वे दुनिया के टॉप-10 अमीरों में चौथे पायदान से खिसक कर छठे पायदान पर पहुंच गए हैं।

जेफ बेजोस हैं पहले पायदान पर

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, इस लिस्ट में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस पहले नंबर पर हैं। 2020 में उनकी संपत्ति में 73 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई और कुल दौलत 188 बिलियन डॉलर हो गई है। इस लिस्ट में 121 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स दूसरे नंबर पर और 99 अरब डॉलर के साथ मार्क जुकरबर्ग तीसरे पायदान पर हैं। पांचवें नंबर पर बर्नार्ड ऑर्नोल्ट हैं, उनकी संपत्ति 84.6 अरब डॉलर है।

टेस्ला के शेयरों में 339% का इजाफा

इस साल टेस्ला के शेयरों में 339% का इजाफा हुआ है। इसके अलावा कंपनी को 2 बिलियन डॉलर की नई फंडिंग मिलने वाली है, जिससे टेस्ला की नेटवर्थ 46 बिलियन डॉलर हो जाएगी। इस साल मस्क की संपत्ति में कुल 57.2 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। पिछले चार कारोबारी सत्र में रिलायंस के शेयर लगातार गिरावट के साथ बंद हुए। इसके कारण मुकेश अंबानी की संपत्ति में गिरावट देखने को मिली है। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 78.8 अरब डॉलर है।

एलन मस्क को टेस्ला के चेयरमैन पद से इस्तीफा देना पड़ा था

दो साल पहले एलन मस्क को कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के चेयरमैन पद से विवादास्पद ट्वीट के चलते इस्तीफा देना पड़ा था। दुनिया में उन्हें न सिर्फ कारोबारी के तौर पर जाना जाता है बल्कि निवेशक, इंजीनियर, और आविष्कारक के तौर पर भी उन्होंने अपनी पहचान बनाई है। नासा ने पहली बार प्राइवेट कंपनी स्पेस एक्स के अंतरिक्ष यान से दो लोगों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजकर इतिहास रच दिया। नासा के साथ मिशन में जुड़नेवाली कंपनी स्पेस एक्स के मालिक का नाम एलन मस्क है।

Next Story
Share it
Top