Top
undefined

नहीं छपेंगे 1000 सिंगापुरी डॉलर के नोट, मनीलांड्रिंग और आतंकी फंडिंग को रोकने का है इरादा

नहीं छपेंगे 1000 सिंगापुरी डॉलर के नोट, मनीलांड्रिंग और आतंकी फंडिंग को रोकने का है इरादा
X

नई दिल्ली। एशिया के शेर सिंगापुर ने मंगलवार को कहा कि वह अगले साल की शुरुआत से 1,000 सिंगापुरी डॉलर (SGD) को सर्कुलेशन से हटा रही है। देश के सबसे बड़े नोट की प्रिंटिंग बंद कर सिंगापुर मनीलांड्रिंग और आतंकी फंडिंग के जोखिम को कम करना चाहता है। मॉनेटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर (MAS) ने कहा कि अभी से लेकर दिसंबर 2020 तक हर महीने एक सीमित मात्रा में 1,000 सिंगापुरी डॉलर के नोट उपलब्ध कराए जाते रहेंगे।

सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप नोटबंदी का यह कदम उठाया है। सिंगापुर का केंद्रीय बैंक माने जाने वाले MAS ने कहा कि कई प्रमुख देशों ने पहले ही बड़े नोट जारी करना बंद कर दिया है। 1,000 सिंगापुरी डॉलर का वैल्यू अभी 54,501 रुपए के बराबर है।

जो नोट पहले से बाजार में आ चुके हैं वे चलते रहेंगे

MAS ने कहा कि 1,000 सिंगापुर डॉलर के जो नोट पहले से बाजार में आ चुके हैं, वे चलते रहेंगे और उनका उपयोग भुगतान में किया जा सकता है। बैंकों में 1,000 सिंगापुरी डॉलर के जो नोट जमा किए जाएंगे, उन्हें बैंक अगर चाहें, तो फिर से बाजार में चला सकते हैं। MAS अन्य मूल्यों वाले नोट और खासकर 100 सिंगापुरी डॉलर के नोट समुचित मात्रा में जारी करता रहेगा

इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट का उपयोग करने के लिए भी प्रोत्त्साहित कर रहा है MAS

100 सिंगापुरी डॉलर 1,000 सिंगापुरी डॉलर के बाद सिंगापुर का सबसे बड़ा नोट है। MAS लोगों को इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम का उपयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित कर रहा है।

Next Story
Share it
Top