Top
undefined

आधे पाकिस्तान के बराबर है रिलायंस की नेटवर्थ, अगर एक देश होता रिलायंस तो 134 देशों से ऊपर होती उसकी जीडीपी

आधे पाकिस्तान के बराबर है रिलायंस की नेटवर्थ, अगर एक देश होता रिलायंस तो 134 देशों से ऊपर होती उसकी जीडीपी
X

मुंबई। कोविड-19 महामारी ने जहां देशभर के बिजनेस को गहरी चोट पहुंचाई है, तो दूसरी तरफ एक कंपनी ऐसी भी है जिसके प्रॉफिट पर खासा असर नहीं हुआ। लॉकडाउन के दौरान उस कंपनी ने कई बड़ी कंपनियों के साथ डील से जमकर सुर्खियां बटोरीं। हम बात कर रहे हैं रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की। इस कंपनी की नेटवर्थ अब करीब 13 लाख करोड़ हो चुकी है।

हम रिलायंस की नेटवर्थ की बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि दुनियाभर के 134 देशों की ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) रिलायंस की नेटवर्थ के सामने नहीं टिकती। इस बात को यूं भी समझ सकते हैं कि अगर रिलायंस एक देश होता, तो वो दुनिया के 134 देशों से ऊपर होता।

आधे पाकिस्तान के बराबर रिलायंस की नेटवर्थ

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की नेटवर्थ 134 देशों की जीडीपी से ऊपर है। वहीं, कुछ देश ऐसे भी हैं जिनकी जीडीपी रिलायंस की नेटवर्थ की दोगुना या उससे थोड़ी कम है। पाकिस्तान की जीडीपी 305 बिलियन डॉलर (करीब 22 लाख करोड़ रुपए) है। यानी रिलायंस की नेटवर्थ आधे पाकिस्तान के बराबर है। इसी तरह फिलीपींस, कोलंबिया, मलेशिया ऐसे देश हैं जिनकी जीडीपी रिलायंस की नेटवर्थ से दोगुना है।

7 नेपाल के बराबर है रिलायंस की नेटवर्थ

रिलायंस की नेटवर्थ के सामने हमारे कई पड़ोसी देश भी नहीं टिकते। 1996 में क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाले श्रीलंका की जीडीपी 87.36 बिलियन डॉलर (करीब 6.5 लाख करोड़ रुपए) है। नेपाल की जीडीपी 24.88 बिलियन डॉलर (करीब 1.8 लाख करोड़ रुपए) है। यानी रिलायंस की नेटवर्थ 7 नेपाल के बराबर है।

अब बात करें अफगानिस्तान की, तो उसकी जीडीपी 19.54 बिलियन डॉलर (करीब 1.4 लाख करोड़ रुपए) है। यानी रिलायंस की नेटवर्थ 9 अफगानिस्तान से भी ज्यादा है। हमारे पड़ोसी देश भूटान की जीडीपी सिर्फ 2.53 बिलियन डॉलर (18 हजार करोड़ रुपए) है। यानी रिलायंस की नेटवर्थ 67 भूटान के बराबर है।

Next Story
Share it
Top