Top
undefined

शेयर बाजार में बहार बरकरार, सेंसेक्स 1410 अंक चढ़ा, निफ्टी 323 अंक ऊपर

शेयर बाजार में बहार बरकरार, सेंसेक्स 1410 अंक चढ़ा, निफ्टी 323 अंक ऊपर
X

मुंबई. शेयर बाजार में गुरुवार को भी तेजी का दौर रहा। अमेरिका के बाद भारत में भी अर्थव्यवस्था के लिए पैकेज की घोषणा के बीच शेयर बाजार में जोरदार तेजी आई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सूचकांक 1410.99 अंकों की तेजी के साथ 29,946.77 पर बंद हुआ तो नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 323.60 अंकों के उछाल के साथ 8641.45 पर रहा। सबसे अधिक तेजी इंडसइंड बैंक के शेयर तो सेंसेक्स पर 45.07 पर्सेंट उछले।

सेंसेक्स सुबह 246.24 अंकों की तेजी के साथ 28,782.02 पर खुला तो नैशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने 120 अंकों के उछाल के साथ 8,451 पर कारोबार की शुरुआत की। शुरुआत के 15 मिनट के कारोबार में ही सेंसेक्स में 600 अंकों की तेजी आई गई। सुबह 9:30 पर सेंसेक्स 600 अंकों की तेजी के साथ 29,137 पर चला गया तो 155 अंकों की तेजी के 8473 पर था।

लॉकडाउन के बीच शेयर बाजार में जोरदार रफ्तार, जानिए क्या है वजह

सेंसेक्स पर इंडसइंड बैंक के अलावा भारती एयरटेल, एलटी, बजाज फाइनैंस, कोटक बैंक, बजाज ऑटो, हिंदुस्तान यूनिलिवर, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी, इन्फोसिस, हीरो मोटोकॉर्प, एचडीएफसी, टाइटन, पावरग्रिड, ओएनजीसी, एक्सिस बैंक के शेयरों में जोरदार तेजी रही। केवल रिलायंस, सन फार्मा, टेक महिंद्रा, मारुति के शेयर ही लाल निशान में रहे। निफ्टी पर इंडसइंड बैंक के शेयर 46 पर्सेंट चढ़े। इसके अलावा एलटी, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल, हीरो मोटो कॉर्प के शेयर टॉप गेनर्स रहे तो गेल, एचसीएल टेक, सन फार्मा, टाटा स्टील, टेक महिंद्रा के शेयर टॉप लूजर्स रहे।

कोरोना वायरस महामारी रोकने को लेकर 21 दिन के बंद के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिये वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम लोगों की मदद के लिये 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की। इस पैकेज में गरीब परिवार को अगले तीन महीने तक मुफ्त अनाज और रसोई गैस देना, महिलाओं और गरीब वरिष्ठ नागरिकों को आर्थिक मदद और कर्मचारियों को नकदी उपलब्ध कराना शामिल हैं।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, 'यह पैकेज लॉकडाउन से प्रभावित लोगों के लिये है। सरकार इन्हें प्राथमिकता दे रही है।' उन्होंने कहा कि उद्योग केंद्रित उपायों की घोषणा अगले पैकेज में की जा सकती है। लॉकडाउन को लागू करने में यह कारगर हो सकता है।

कारोबारियों के अनुसार कारोबार के दौरान उतार-चढ़ाव रहा। इसका कारण वायदा एवं विकल्प खंड में मार्च महीने का अनुबंध आज समाप्त हुआ। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग, तोक्यो और सोल नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा।

इस बीच,अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 2.15 प्रतिशत टूटकर 26.80 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। इधर, स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 649 पहुंच गयी है। वहीं 13 लोगों की मौत हुई है। गुजरात, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश में एक-एक लोगों की मौत हुई है।

Next Story
Share it
Top