Top
undefined

इस साल के पहले कारोबारी दिन से सेंसेक्स केवल 2% नीचे, दिवाली तक पूरी रिकवरी की उम्मीद

इस साल के पहले कारोबारी दिन से सेंसेक्स केवल 2% नीचे, दिवाली तक पूरी रिकवरी की उम्मीद
X

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में मार्च की भारी गिरावट के बाद अच्छी रिकवरी देखने को मिली है। सेंसेक्स इस साल के पहले कारोबारी दिन से केवल 2% नीचे है। बाजार के जानकारों का मानना है कि शेयर मार्केट इस स्तर पर दिवाली तक पहुंच सकता है। क्योंकि, विदेशी निवेश और अनलॉक प्रक्रिया के तहत केंद्र सरकार से मिल रही रियायतों से बाजार को सहारा मिलेगा। वहीं, बीते पांच कारोबारी दिन में निफ्टी-50 इंडेक्स 0.80% और बीएसई सेंसेक्स 0.61% की बढ़त देखने को मिली है।

साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने का अनुमान

आर्थिक सुधारों के तहत केंद्र सरकार लगातार राहत पैकेज और नीतियों में ढील देने से बाजार इस साल के टॉप को छू सकता है। लेकिन, बीते दो हफ्तों में कमजोर ग्लोबल संकेतों के चलते बाजार में भारी उठापटक भी देखने को मिला है। हालांकि, इस दौरान भी बाजार ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। छह कारोबारी दिन में निफ्टी बैंक इंडेक्स 4% बढ़ा है। इसके अलावा बीएसई मिड कैप में 2.43% की तेजी देखने को मिली है। लेकिन, क्या अगले हफ्ते बाजार में बढ़त रहेगी? क्या ग्लोबल और घरेलू संकेतों से बाजार साल के उच्चतम स्तर को आने हफ्ते में छू पाएगा?

बेहतर तिमाही नतीजों से बाजार को सहारा

बाजार के जानकारों का मानना ​​है कि शेयर बाजार आने वाले हफ्ते में पॉजिटिव रह सकता है। इसे अमेरिका में राहत पैकेज के ऐलान और घरेलू कंपनियों के बेहतर तिमाही नतीजों के मदद मिल सकती है। सैमको सिक्युरिटीज के सीनियर रिसर्च एनलिस्ट निराली शाह कहती हैं कि आने वाले कारोबारी दिनों में घरेलू कंपनियों की तिमाही नतीजे इंडेक्स को सहारा दे सकती है। अगर कोई निगेटिव खबर न आए।

विदेशी निवेशकों द्वारा निवेश

विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) भी बाजार में बढ़त को मदद करेंगे। बीते पांच कारोबारी दिन में विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में कुल 7,375.72 करोड़ रुपए का निवेश किया है। जबकि, इस महीने विदेशी निवेशकों द्वारा डेट और फेयरनेस में कुल निवेश 17,500 करोड़ रुपए हो गया है।

सेक्टर में बदलाव की सलाह

बाजार में आईटी और फार्मा सेक्टर में शानदार तेजी देखने को मिली है। दोनों सेक्टर के शेयरों में बेंचमार्क से ऊपर प्रॉफिट बुकिंग हुई है। CLSA के विश्लेषक का कहना है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही के भीतर निवेशकों को सेक्टर में बदलाव करना चाहिए। क्योंकि पिछले 10 सालों के रुझान से पता चलता है कि 60 पर्सेंट ऐसे शेयर हैं जो कैलेंडर साल के पहले 9 महीनों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं वे साल के आखिरी तीन महीनों में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं। ऐसे में CLSA निवेशकों को बैंकिंग और सीमेंट शेयरों की ओर शिफ्ट होने की सलाह दे रही है।

निवेशकों को गिरावट में खरीदारी की सलाह

वहीं, एचडीएफसी सिक्युरिटीज के टेक्निकल रिसर्च एनलिस्ट नागराज शेट्टी इस हफ्ते के टेक्निकल चार्ट के आधार पर कहते हैं कि निफ्टी आने वाले हफ्ते में 12025 के स्तर को टच कर सकता है। इसके अलावा एंजल ब्रोकिंग के समित चव्हाण का निवेशकों को गिरावट में खरीदारी की सलाह है।

Next Story
Share it
Top