Top
undefined

फॉर्च्यून की '40 अंडर 40' लिस्ट में ईशा और आकाश अंबानी हुए शामिल

फॉर्च्यून की 40 अंडर 40 लिस्ट में ईशा और आकाश अंबानी हुए शामिल
X

नई दिल्ली। फॉर्च्यून मैगजीन की '40 अंडर 40' की लिस्ट में इस बार अंबानी परिवार के दो सदस्यों का नाम शामिल किया गया है। इसमें अरबपति मुकेश अंबानी के जुड़वां बच्चे ईशा और आकाश अंबानी का नाम है। इसके अलावा इस लिस्ट में एजुकेशन टेक स्टार्टअप बायजू के संस्थापक बायजू रविंद्रन का नाम भी शामिल है।

फॉर्च्यून ने इस लिस्ट में फाइनेंस, टेक्नोलॉजी, हेल्थकेयर, पॉलिटिक्स और मीडिया एवं एंटरटेनमेंट की कैटेगरी शामिल हैं। ईशा और आकाश का नाम टेक्नोलॉजी कैटेगरी में है। बता दें कि इस लिस्ट में हर कैटेगरी में दुनिया की 40 ऐसी हस्तियों को शामिल किया गया है जिनकी आयु 40 वर्ष से कम है।

कोरोना ने बदला काम का तरीका

फॉर्च्यून मैगजीन ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी ने लोगों के काम करने और सोशलाइज करने के तरीके में बदलाव लाया है। इस समय एग्जीक्यूटिव ने अपने कारोबार को चलाने के रास्ते में पैदा हुई चुनौतियों से जूझते हुए एंप्लॉइज को सहयोग उपलब्ध कराने और सशक्त बनाने के लिए तुरंत कदम उठाए। इस बदलाव की लहर को दर्शाने के लिए मैगजीन ने इस साल की 40 अंडर 40 लिस्ट में बदलाव करने का फैसला किया. हमने ज्यादा बड़ा होने और ज्यादा व्यापकता के साथ सर्च की जरूरत महसूस की है।

जियो को आगे बढ़ाने में अहम रोल है ईशा और आकाश का

फॉर्च्यून के मुताबिक, ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने रिलायंस के टेलीकाम इंडस्ट्रीज की कंपनी जियो को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है। दोनों ने सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के साथ 9.99 फीसदी की हिस्सेदारी के लिए 5.7 बिलियन डॉलर की डील को भी सफलतापूर्वक पूरा किया।

फॉर्च्यून ने लिखा है कि इंटेल, क्वालकॉम और गूगल जैसी कंपनियों को रिलायंस के साथ जोड़ने और उनसे निवेश लाने का काम भी इन्हीं दोनों के नेतृत्व में पूरा हुआ। इतना ही नहीं फॉर्च्यून पत्रिका के मुताबिक, ईशा और आकाश की जियोमार्ट को लॉन्च करने में भी महत्वपूर्ण रोल रही है। आज जियोमार्ट पर डेली 2.5 लाख के आसपास ऑर्डर मिल रहे हैं।

फॉर्च्यून मैगजीन ने की बायजू रविंद्रन की सराहना

बायजू रविंद्रन को लेकर फॉर्च्यून ने कहा कि उन्होंने दुनिया को बताया है कि कैसे बड़े पैमाने पर एक सफल ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी का निमार्ण किया जा सकता है। बायजू जो कि भारत की सबसे बड़ी एजुकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी है।

लॉकडाउन में इस ऐप के जरिए लाखों छात्र महत्वपूर्ण परीक्षाओं के लिए तैयारी और पढ़ाई कर रही है।2011 में शुरू हुई बायजू अब तक 1 अरब डॉलर से अधिक फंडिंग जुटा चुकी है और 10 अरब डॉलर से ज्यादा की कंपनी बन चुकी है।

शाओमी इंडिया के सीईओ मनु कुमार जैन को भी मिली जगह

फॉर्च्यून की '40 अंडर 40 लिस्ट' की इस बार शाओमी इंडिया के मनु कुमार जैन का नाम शामिल किया गया है। शाओमी ने 2014 में अपने भारतीय कारोबार संभालने के लिए मनु जैन को नियुक्त किया था।

Next Story
Share it
Top