Top
undefined

संक्रमण का मामला फिर बढ़ने के कारण 43 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आया ब्रेंट क्रूड

संक्रमण का मामला फिर बढ़ने के कारण 43 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आया ब्रेंट क्रूड
X

नई दिल्ली. प्रमुख अंतरराष्ट्रीय तेल ब्रेंट क्रूड शुक्रवार को 43 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया। कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में फिर से तेजी आने के कारण मांग घटने की आशंका से तेल में गिरावट देखी गई। हालांकि आपूर्ति घटने के कारण तेल ने साप्ताहिक तौर पर तेजी दर्ज की।

शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड 0.9 फीसदी गिरकर 42.76 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) 1.1 फीसदी गिरकर 40.21 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। पिछले एक सप्ताह में हालांकि ब्रेंट क्रूड का भाव करीब 4 फीसदी बढ़ा है। अमेरिका में जून के बेहतर रोजगार आंकड़े और क्रूड भंडार में गिरावट की खबरों के बीच गुरुवार को ब्रेंट क्रूड और डब्ल्यूटीआई दोनों में दो फीसदी से ज्यादा का उछाल दर्ज किया गया था।

वायरस के नए उभार से अर्थव्यवस्था में दिख रही तेजी पर जोखिम

तेल ब्रोकर पीवीएम के स्टीफेन ब्रेनॉक ने कहा कि कोरोनावायरस के नए मामलों में बढ़ोतरी से अमेरिकी अर्थव्यवस्था में दिख रही तेजी पर जोखिम पैदा हो गया है। अमेरिका में गुरुवार को कोरोनावायरस के 55,000 से ज्यादा नए मामले दर्ज हुए। यह वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस के नए मामले का नया दैनिक रिकॉर्ड है। संक्रमण का मामला बढ़ने से अमेरिका में रोजगार वृद्धि को धक्का लग सकता है। जून में अमेरिका में रोजगार बढ़ा है।

पिछले करीब ढाई माह में दोगुने से ज्यादा उछला है क्रूड

पिछले करीब ढाई माह में ब्रेंट क्रूड का भाव दोगुने से ज्यादा उछला है। अप्रैल में ब्रेंट क्रूड 16 डॉलर प्रति बैरल से नीचे चला गया था, जो 21 साल का निचला स्तर है। इसके बाद ओपेक प्लस देशों द्वारा उत्पादन कटौती का फैसला किए जाने और आर्थिक तेजी के संकेत के बीच गत ढाई माह में ब्रेंट क्रूड के भाव में तेजी का रुझान दिख रहा है।

ओपेक का तेल उत्पादन दशक के निचले स्तर पर आया

इस बीच जून में ओपेक देशों का तेल उत्पादन घटकर एक दशक के निचले स्तर पर आ गया है। रूस के उत्पादन में भी कमी आई है और यह ओपेक प्लस के लक्ष्य के करीब आ गया है। अमेरिका में अग्रणी शेल ऑयल कंपनी द्वारा बैंक्रप्शी आवेदन दाखिल किए जाने के कारण उत्पादन घटने की उम्मीद से भी तेल की कीमत को बल मिला है।

Next Story
Share it
Top