Top
undefined

ऑनलाइन दिखा जियो का 4G एंड्रॉयड स्मार्टफोन, इसे गूगल के साथ तैयार किया गया; कीमत से जुड़ी डिटेल भी आई सामने

ऑनलाइन दिखा जियो का 4G एंड्रॉयड स्मार्टफोन, इसे गूगल के साथ तैयार किया गया; कीमत से जुड़ी डिटेल भी आई सामने
X

नई दिल्ली। कुछ महीने पहले रिलायंस ने 43वीं एनुअल जनरल मीटिंग के दौरान सस्ता स्मार्टफोन लाने का एलान किया था। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया था कि रिलायंस जियो और गूगल ने इसके लिए साझेदारी की है। दोनों कंपनियों मिलकर सस्ता 5G स्मार्टफोन लाएंगी। अब इस फोन को ऑनलाइन स्पॉट किया गया है। वहीं, इससे जुड़ी कुछ जानकारी भी सामने आई है।

मोबाइल इंडियन की रिपोर्ट के मुताबिक, जियो का सस्ता स्मार्टफोन Jio Orbic phone (RC545L) नाम से गूगल प्ले-कंसोल साइट पर लिस्ट है। इस स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन प्रोसेसर मिलेगा और ये 4G स्मार्टफोन होगा। हालांकि, इसके सभी फीचर्स और कीमत की जानकारी सामने नहीं आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जियो के इस सस्ते Jio Orbic फोन (RC545L) में स्नैपड्रैगन QM215 प्रोसेसर मिलेगा। जिसे खास तौर पर एंड्रॉयड गो के लिए तैयार किया गया है। फोन में 1GB से ज्यादा रैम, एंड्रॉयड 10 ओएस और HD रेजोल्यूशन डिस्प्ले मिलेगा। इस फोन को गूगल के साथ मिलकर लॉन्च किया जा सकता है।

रिपोर्ट की मानें तो जियो के इस 4G स्मार्टफोन की कीमत 4,000 रुपए के करीब हो सकती है। वहीं, भारत में इसे दिसंबर तक लॉन्च किया जा सकता है। ये भी माना जा रहा है कि कंपनी ऐसे 2 करोड़ स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है।

भारत में करीब 35 करोड़ 2G यूजर्स

अंबानी ने AGM 2020 में कहा था कि जियो का मकसद भारत को 2G मुक्त बनाना है। इसके लिए कंपनी 2G ग्राहकों तक 4G इंटरनेट पहुंचाएगी। कंपनी का मकसद सभी भारतीय को स्मार्टफोन देना है। भारत में करीब 35 करोड़ 2G फीचर फोन यूजर्स हैं।

जियो फोन दुनिया का सबसे सस्ता फोन

जियो फोन मौजूदा समय में दुनिया का सबसे सस्ता 4G कनेक्टिविटी वाला फोन है। साल 2017 में लॉन्च हुए जियो फोन की मौजूदा समय में कीमत 699 रुपए है। वहीं साल 2018 में आए जियो फोन 2 की कीमत 2,999 रुपए है।

जियो फोन 2 में 2.4 इंच का डिस्प्ले, 2,000mAh की बैटरी, 4G कनेक्टिविटी, क्वार्टी की-बोर्ड का सपोर्ट दिया है। फोन में 512MB रैम और 4GB स्टोरेज दिया है। एसडी कार्ड की मदद से 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें 2MP का रियर और 0.3MP का फ्रंट कैमरा दिया है। फोन में वाई-फाई, जीपीएस और एनएफसी जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं। ये वॉट्सऐप, यूट्यूब, गूगल असिस्टेंट और फेसबुक को सपोर्ट करता है।

Next Story
Share it
Top