Top
undefined

निवेश का नया तरीका: मात्र 5 रुपए में खरीद सकते हैं सोना, अमेजन-पे ने लॉन्च की डिजिटल गोल्ड सेवा

निवेश का नया तरीका: मात्र 5 रुपए में खरीद सकते हैं सोना, अमेजन-पे ने लॉन्च की डिजिटल गोल्ड सेवा
X

नई दिल्ली। दिग्गज ई-कॉमर्स समूह अमेजन इंडिया की डिजिटल पेमेंट कंपनी अमेजन-पे ने डिजिटल गोल्ड सेवा शुरू की है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति इस प्लेटफॉर्म से मात्र 5 रुपए का भी सोना खरीद सकते हैं। अमेजन-पे ने अपनी इस डिजिटल गोल्ड इन्वेस्टमेंट फीचर को गोल्ड वॉलेट नाम दिया है। इसके लिए कंपनी ने सेफगोल्ड के साथ साझेदारी की है। सेफगोल्ड खरीदारों को 24 कैरेट का 99.5 फीसदी शुद्ध सोना देगा।

किसी भी समय खरीदना-बेचना कर सकते हैं ग्राहक

इस ऑफर के तहत अमेजन के ग्राहक किसी भी समय सोने की खरीदारी और बिक्री कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस सोने की सुरक्षा के लिए ग्राहकों को लॉकर के लिए भी खर्च नहीं करना होगा। ग्राहक इस प्लेटफॉर्म पर प्रतिस्पर्धात्मक कीमतों पर सोने की खरीदारी कर सकते हैं।

अन्य डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म भी देते हैं यह सुविधा

डिजिटल गोल्ड खरीदने की सुविधा अन्य डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध कराते हैं। इसमें पेटीएम, फोन-पे, गूगल-पे, मोबीक्विक, एक्सिस बैंक का फ्रीचार्ज जैसे प्लेटफॉर्म शामिल हैं। इसमें से अधिकांश प्लेटफॉर्म जैसे पेटीएम, गूगल-पे, फोन-पे अपने ग्राहकों को 1 रुपए का सोना खरीदने की सुविधा भी देते हैं।

किसने कब शुरू की डिजिटल गोल्ड सेवा

गूगल-पे पिछले साल अप्रैल में डिजिटल गोल्ड सेवा शुरू की थी।

पेटीएम और फोन-पे 2017 से अपने प्लेटफॉर्म पर डिजिटल गोल्ड खरीदने की सुविधा दे रहे हैं।

मोबीक्विक ने 2018 में यह सेवा शुरू की थी।

अक्षय तृतीया पर पेटीएम ने बेचा 37 किलो सोना

इस साल अप्रैल में अक्षय तृतीया के मौके पर पेटीएम ने अपने प्लेटफॉर्म के जरिए 37 किलो डिजिटल गोल्ड की बिक्री की थी। वहीं फोन-पे का दावा है कि त्योहारी सीजन समेत वह इस साल अब तक 100 किलो डिजिटल गोल्ड की बिक्री कर चुका है। फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाले फोन-पे का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल डिजिटल गोल्ड ट्रांजेक्शन में 125 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लॉकडाउन के दौरान डिजिटल गोल्ड खरीदने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है।

Next Story
Share it
Top