Top
undefined

नहीं खत्म होगी 50 लाख रुपये की बीमा योजना, स्वास्थ्यकर्मियों के लिए बढ़ाई गई मियाद

नहीं खत्म होगी 50 लाख रुपये की बीमा योजना, स्वास्थ्यकर्मियों के लिए बढ़ाई गई मियाद
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण से लोगों को बचाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के लिए एक राहत की बात है. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच सरकार ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए 50 लाख रुपये की बीमा योजना की अवधि तीन माह के लिए और बढ़ाने का फैसला किया है.

सिंतबर तक जारी रहेगी योजना

जानकारों का कहना है कि अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात डॉक्टरों व अन्य सभी स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 50 लाख रुपये की बीमा योजना की अवधि बढ़ाकर सितंबर अंत तक कर दी है. इस योजना के तहत करीब 22 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को विशेष बीमा कवर उपलब्ध कराया जा रहा है.

यह योजना सरकारी क्षेत्र की न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लागू कर रही है. इसे शुरू में 30 जून तक के लिए लागू किया गया था. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मार्च में कुल 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत इस बीमा योजना की घोषणा की थी.

इसके तहत सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कुल 22.12 लाख स्वास्थ्य कर्मियों में सामुदायिक स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं. ये स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित लोगों सीधे संपर्क में आते हैं और ऐसे में उनके भी संक्रमित होने का जोखिम बना रहता है. इस योजना का वित्तपोषण स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष से किया जा रहा है.

यह बीमा सुविधा केंद्र और राज्य सरकारों के तहत आने वाले अस्पतालों में काम करने वाले चिकित्सकों, नर्सों, चिकित्सा सहायकों, साफ-सफाई कर्मियों तथा कुछ अन्य लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है. इस योजना की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा था कि सफाई कर्मियों, वार्ड बवॉयज, नर्सों, आशा कर्मियों, सहायकों, चिकित्सकों तथा विशेषज्ञों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को इस विशेष बीमा सुविधा का लाभ मिलेगा.

Next Story
Share it
Top