Top
undefined

अब ट्विटर पर भी मिलेगा Aadhaar से जुड़े हर सवाल का जवाब, UIDAI ने शुरू की खास सर्विस

अब ट्विटर पर भी मिलेगा Aadhaar से जुड़े हर सवाल का जवाब, UIDAI ने शुरू की खास सर्विस
X

नई दिल्ली। आधार कार्ड एक बेहद अहम दस्तावेज हो गया है। आजकल बच्चे के एडमिशन से लेकर सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए यह जरूरी है। ऐसे में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) आधार कार्ड यूजर्स की सुविधा का खयाल रखते हुए ट्विटर पर उनकी समस्याओं को हल शुरू किया है। अब आप सोशल साइट ट्विटर की मदद से अपनी समस्या का समाधान पा सकेंगे।

UIDAI को करें ट्वीट

अगर आपको भी आधार को लेकर कोई समस्या है या आपके मन में इसको लेकर कोई सवाल है तो ट्वीट कर उसका हल जान सकते हैं। इसके लिए आपको @UIDAI और @Aadhaar_Care पर ट्वीट कर सकते हैं। इसके अलावा आधार केंद्र के रिजनल ऑफिस का भी आधिकारिक ट्विटर हैंडल दिया गया है। यहां भी आप अपनी शिकायत कर सकते हैं।

इसी साल जनवरी में शुरू की थी 'चैटबोट' की सुविधा

इससे पहले इसी साल जनवरी महीने में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने Ask Aadhaar Chatbot लॉन्च किया था। इस आस्क आधार चैटबोट पर लोगों के सवालों के जवाब दिए जाते हैं। इस पर यूजर को आधार से जुड़ी किसी भी क्वेरी का तुरंत जवाब मिलता है। चैटबोट एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है, जो चैट इंटरफेस की तरह काम करता है। यह आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद से सवालों के जवाब देता है।

देश में 125 करोड़ लोगों के पास आधार

दिसंबर 2019 में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूएडीएआई) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में रहने वाले 125 करोड़ नागरिकों के आधार कार्ड बनाए गए हैं। देश में आधार प्रोजेक्ट को 2010 में लागू किया गया था।

Next Story
Share it
Top