Top
undefined

कोरोना संकट में Dettol ने रचा इतिहास, बिक्री के मामले में पहली बार बना NO.1

कोरोना संकट में Dettol ने रचा इतिहास, बिक्री के मामले में पहली बार बना NO.1
X

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण हाथ धोने वाले साबुन का इस्तेमाल बढ़ गया है। इस वजह से इंडियन सोप मार्केट में काफी बदलाव आया है। लोगों से अपील की गई है कि वे लगातार साबुन से हाथों को धोते रहें जिससे किसी तरह के कीटाणु के संक्रमण से बचा जा सके। ऐसे में भारत के लोग कीटाणु मारने के लिए Dettol साबुन का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं।

कोरोना संकट में Dettol साबुन की बिक्री बढ़ी है, इसी के साथ ही डेटॉल भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला साबुन बन गया है। बिक्री के मामले में डेटॉल साबुन पहली बार नंबर वन बना है। Dettol ने पहली बार हिंदुस्तान यूनीलीवर दो फेमस ब्रैंड Lifebuoy और Lux दोनों को पीछे छोड़ दिया है।

ग्लोबल सेल्स में 62% की तेजी

साबुन के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसके ग्लोबल सेल में 62 फीसदी की तेजी आई है। डेटॉल के इंडियन मार्केट शेयर में 430 बेसिस पाइंट का उछाल आया है। 2019 में इंडियन सोप मार्केट में Lifebuoy का शेयर 13.1 फीसदी था, जबकि Dettol का मार्केट शेयर 10.4 फीसदी था। दूसरे नंबर पर Godrej ब्रैंड है जिसका मार्केट शेयर 12.3 फीसदी था।

दो सालों में डेटॉल के मार्केट शेयर में अच्छा खासा उछाल आया। 2017 में इंडियन मार्केट में डेटॉल का शेयर 9.7 फीसदी था जो 2019 में बढ़कर 10.4 फीसदी पर पहुंच गया। डेटॉल के मार्केट शेयर में 430 bps का उछाल आया है। 1 bps एक बेसिस पॉइंट का सौवां हिस्सा होता है।

Godrej दूसरे नंबर पर

इस सेगमेंट में दूसरे नंबर पर Godrej ब्रैंड है जिसका मार्केट शेयर 2019 कैलेंडर इयर में 12.3 फीसदी था। इंडियन सोप मार्केट करीब 22000 करोड़ का है। 2020 की पहली छमाही में डेटॉल की बिक्री में करीब 500 करोड़ रुपये की तेजी आई है।

Next Story
Share it
Top