Top
undefined

शेयर बाजार में जबर्दस्त उछाल, सेंसेक्स 1627 अंक और निफ्टी 486 अंक चढ़कर बंद

शेयर बाजार में जबर्दस्त उछाल, सेंसेक्स 1627 अंक और निफ्टी 486 अंक चढ़कर बंद
X

नई दिल्ली . चार कारोबारी सत्र के बाद शुक्रवार को शेयर बाजार जबर्दस्त उछाल के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स 1627 अंक और निफ्टी 486 अंक मजबूत हुआ। सेक्टर के आधार पर देखें तो निफ्टी आईटी में 9.03 पर्सेंट, इंफ्रा में 6.92 पर्सेंट और मिडकैप शेयर में 5.56 पर्सेंट तेजी आई। लगातार नुकसान झेल रहे निवेशकों की संपत्ति में आज करीब 6.32 लाख करोड़ का इजाफा हुआ है। जानकारों का कहना है कि बाजार के बारे में अभी कुछ कह पाना मुश्किल है। अभी तेजी और गिरावट का सिलसिला कुछ दिनों के लिए जारी रहेगा।

कोरोना स्पेशल फंड से सेंटिमेंट सुधरा

मोदी सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए स्पेशल पैकेज की बात की है जिससे बाजार का सेंटिमेंट सुधरा है। दूसरी तरफ अमेरिकी सीनेट ने 1 ट्रिल्यन डॉलर ( 1 लाख करोड़ डॉलर) के राहत पैकेज का प्रस्ताव दिया है। इन सकारात्मक खबरों का असर आज बाजार पर साफ-साफ दिखा। यूरोप के तमाम देश पहले ही ऐसे फंड का ऐलान कर चुके हैं और खबरों के मुताबिक चीन भी एक लाख करोड़ (1 ट्रिल्यन) युआन के स्पेशल फंड की तैयारी कर रहा है।

दुनिया के ज्यादातर शेयर बाजार में तेजी

गुरुवार और शुक्रवार को दुनियाभर के ज्यादातर शेयर बाजार में तेजी दर्ज की गई। पिछले दो कारोबारी सेशन में कच्चे तेल की कीमत में भी तेजी आई है। डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि जरूरत पड़ने पर वह रूस और सऊदी अरब से इस तेल की लड़ाई को बंद करने के लिए बात करेंगे। इन खबरों से ऑयल और पेट्रोलियम कंपनियों के शेयर को लेकर मजबूती मिली है और बाजार पर इसका साफ असर दिखा है।

Next Story
Share it
Top