Top
undefined

SBI ने पेंशनर्स के लिए लॉन्च की 'पेंशन सेवा' वेबसाइट, अब ऑनलाइन ही मिलेंगी पेंशन प्रोफाइल और ट्रांजेक्शंस डिटेल्स सहित कई जानकारियां

SBI ने पेंशनर्स के लिए लॉन्च की पेंशन सेवा वेबसाइट, अब ऑनलाइन ही मिलेंगी पेंशन प्रोफाइल और ट्रांजेक्शंस डिटेल्स सहित कई जानकारियां
X

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने पेंशनर्स के लिए पेंशन सेवा वेबसाइट लॉन्च की है। अब इस बेवसाइट पर लॉगइन करके ग्राहक अपनी पेंशन के बारे में जानकारी ले सकते हैं। अब पेंशन प्रोफाइल और ट्रांजेक्शन डिटेल्स पता करने जैसे कई कामों के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा। SBI ने इस वेबसाइट का नाम 'एसबीआई पेंशन सेवा' रखा है। इसका फायदा SBI के 54 लाख पेंशनर्स को होगा।

इससे हो सकेंगे ये काम

कैलकुलेशन शीट्स को डाउनलोड करना

पेंशन स्लिप/फॉर्म 16 को डाउनलोड करना

पेंशन प्रोफाइल डिटेल्स निकालना

निवेश संबंधी डिटेल्स निकालना

लाइफ सर्टिफिकेट स्टेटस पता करना

ट्रांजेक्शंस डिटेल्स निकालना

इसका इस्तेमाल करना काफी आसान

पेंशन सेवा वेबसाइट का लाभ लेने के लिए ग्राहक को पहले रजिस्टर करना होगा इसके लिए https://www.pensionseva.sbi/ पर जाना होगा।

यहां टॉप पर दिए रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें।

मिनिमम 5 कैरेक्टर वाली यूजर आईडी बनाएं।

अपना पेंशन अकाउंट नंबर, जन्मतिथि, बैंक ब्रांच कोड और ब्रांच में रजिस्टर अपनी ईमेल आईडी डालें।

इसके बाद नया पासवर्ड डालकर उसे कन्फर्म करें।

2 प्रोफाइल प्रश्न चुनकर उसका जवाब दें और भविष्य में रेफरेंस के लिए सेव करें।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद पेंशनर की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक मेल भेजा जाएगा। इसमें अकाउंट एक्टिवेशन के लिए एक लिंक रहेगा।

अकाउंट एक्टिव हो जाने पर पेंशनर रजिस्टर्ड आईडी व पासवर्ड से वेबसाइट पर लॉग इन कर सकता है।

SBI ने भी शुरू की नई स्कीम

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बीते दिनों सीनियर सिटिजंस के लिए एसबीआई वीकेयर नाम से नई डिपॉजिट स्कीम शुरू की है। इस स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज मिलेगा। यह स्कीम रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट के तहत शुरू की गई है। इस स्कीम में सीनियर सिटिजंस को आम एफडी से मिलने वाले ब्याज से 0.80 % ज्यादा ब्याज मिलेगा। यह स्कीम सिर्फ 30 सितंबर 2020 तक लागू रहेगी। तय अवधि में इस स्कीम में रजिस्टर कराने वाले ग्राहकों को ही फायदा मिलेगा।

ऑनलाइन अकाउंट खोलने की भी दी सुविधा

SBI ने इंस्टा सेविंग बैंक खाते को दोबारा से लॉन्च किया है। इसके तहत इंस्टा बचत खाता घर बैठे ऑनलाइन खोला जा सकता है। इसके लिए फिजिकल रूप से कागजात देने की जरूरत नहीं होगी। इस बचत खाते को खोलने के लिए ग्राहकों को एसबीआई का योनो ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ग्राहक को योनो ऐप पैन और आधार नंबर की जानकारी देनी होगी। योनो ऐप पर यह जानकारी दर्ज करने के बाद इंस्टा डिजिटल सेविंग बैंक खाता खुल जाएगा।

Next Story
Share it
Top