Top
undefined

नोबल विजेता अभिजीत बनर्जी से मिले सीएम भूपेश, राज्य के आर्थिक विकास को लेकर हुई दोनों के बीच बातचीत

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अर्थशास्त्री प्रोफसर बनर्जी को नोबल पुरस्कार मिलने पर बधाई और शुभकामनाएं दी।

नोबल विजेता अभिजीत बनर्जी से मिले सीएम भूपेश, राज्य के आर्थिक विकास को लेकर हुई दोनों के बीच बातचीत
X

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अमेरिका प्रवास के दौरान बोस्टन में एमआईटी केम्ब्रिज में नोबल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी से सौजन्य मुलाकात हुई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अर्थशास्त्री प्रोफसर बनर्जी को नोबल पुरस्कार मिलने पर बधाई और शुभकामनाएं दी। इस वर्ष अर्थशास्त्र के नोबल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर अभिजित बनर्जी के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने टीम के साथ छत्तीसगढ़ राज्य के आर्थिक विकास के विभिन्न् प्रयोगों पर विस्तार से चर्चा की। चर्चा के दौरान सीएम बघेल ने छत्तीसगढ़ के अभिनव प्रयोग नरवा, गरुवा, घुरुवा और बाड़ी, हॉट बाजार क्लिनिक योजना, सुपोषण अभियान और एथेनाल प्रोजेक्ट विषयों पर विस्तार से बातचीत की।

छत्तीसगढ़ के इन प्रयोगों को मिला सराहा

प्रोफेसर बनर्जी ने छत्तीसगढ़ सरकार के इन प्रत्येक प्रयोगों को सराहा। प्रो. बनर्जी ने नवाचारों के इन सफल प्रयोगों पर प्रसन्न्ता व्यक्त करते हुए आर्थिक विकेन्द्रीकरण के लिए विशेष चिन्हित इलाकों को क्लस्टर अप्रोच से डिजाइन करने व मॉनिटरिंग पर जोर दिया। उन्होंने छत्तीसगढ़ आकर प्रयोगो को देखने की मुख्यमंत्री के अनुरोध को स्वीकार करते हुए जुलाई के आस पास राज्य में आने की सहमति भी दी। प्रो बनर्जी के सहयोगियो के साथ मुख्य सचिव आरपी मंडल, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा और हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रही प्रदेश की सचिव एम गीता भी उपस्थित थीं।

लगभग डेढ़ घंटे चला संवाद

लगभग डेढ़ घंटे के इस संवाद के बाद प्रो. बनर्जी ने अपने हस्ताक्षर के साथ अपनी किताबें भी मुख्यमंत्री को भेट कीं। सीएम भूपेश बघेल 14 फरवरी को अपने अमेरिकी दौर पर पहंुचे थे। 15 फरवरी को उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित करते हुए राज्य की ग्रामीण विकास योजना नरवा-गस्र्आ-घुस्र्आ और बारी से भी छात्रों को रू-ब-रू कराया।

Next Story
Share it
Top