Top
undefined

रायपुर और आसपास के जिलों में बारिश, उत्तर बस्तर में बाढ़ के हालात से निपटने के लिए लोगों को अलर्ट किया

रायपुर और आसपास के जिलों में बारिश, उत्तर बस्तर में बाढ़ के हालात से निपटने के लिए लोगों को अलर्ट किया
X

रायपुर. प्रदेश के रायपुर, धमतरी, दुर्ग और भिलाई के इलाकों में सुबह से ही बारिश हो रही है। सोमवार दोपहर बाद भी बारिश थमने का नाम नहीं ले रही। कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश ने जनजीवन को प्रभावित कर रखा है। मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा के एक बड़े हिस्से में ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा, पंजाब, झारखंड के इलाके में द्रोणिका के सिस्टम की वजह से प्रदेश में बारिश हो रही है। कुछ जगहों पर बारिश काफी ज्यादा होने के भी आसार हैं।

उत्तर बस्तर कांकेर में बाढ़ से हालात, दंतेवाड़ा में खेत बने तालाब

दंतेवाड़ा जिले में सोमवार को हुई बारिश में कई खेत डूब गए। किसानों को यहां बड़ा नुकसान हुआ है। बारिश से खेत में इतना पानी भर गया कि नजारा तालाब-सा हो गया है। कांकेर जिले में बाढ़ जैसे हालात बनने की बातें भी सामने आ रही हैं। कलेक्टर केएल चौहान ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि बाढ़ आने की स्थिति में ऊंचे स्थान पर जाएं, अगर लोगों को घर छोड़ने पड़ें तो विद्युत लाइन या बिजली के स्विच बंद कर दें। बिजली के खंभों, टूटे हुए बिजली के तार से दूर रहें। लोगों से पीने के लिए उबले हुए पानी का प्रयोग करने को भी कहा जा रहा है। अधिकारी बाढ़ से निपटने के लिए कंट्रोल रूम और रेस्क्यू टीमों की व्यवस्था कर रहे हैं। कांकेर जिले में 1 जून से अब तक 160.4 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है।

महासमुंद जिले में हालात

जिले में कई हिस्सों में सोमवार को बारिश हुई। अब तक 242.3 मि.मी. औसत बारिश दर्ज की गई है। भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार, जिले में आज 85.0 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई। जिले की महासमुंद तहसील में 62.1 मिमी, पिथौरा तहसील में 48.0 मिमी, बागबाहरा तहसील में 95.5 मिमी, बसना तहसील में 104.0 मिमी और सरायपाली तहसील में 115.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

गरियाबंद में भी बारिश

गरियाबंद जिले में शहरी इलाके के अलावा मैनपुर के जंगली इलाके में भी बारिश हुई। तेज बारिश की वजह से कई छोटे नाले लबालब हो चुके हैं। जिला प्रशासन के मुताबिक, बीते 1 जून से 22 जून 2020 तक औसत वर्षा 205.1 मिमी दर्ज की गई है। भू-अभिलेख शाखा के अनुसार, 22 जून तक की स्थिति में सर्वाधिक औसत वर्षा छुरा तहसील में 252.1 मिमी दर्ज की गई है। इसी तरह मैनपुर तहसील में 241.6 मिमी, देवभोग तहसील में 192.1 मिमी और राजिम तहसील में 151.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

Next Story
Share it
Top