Top
undefined

जल्द आने वाला है इंडियन व्हाट्सऐप, ज़ूम ऐप का विकल्प तलाश रही हैं कंपनियां : केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

जल्द आने वाला है इंडियन व्हाट्सऐप, ज़ूम ऐप का विकल्प तलाश रही हैं कंपनियां : केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद
X

नई दिल्ली . सोशल मीडिया के यूजर्स जल्द ही इंडियन व्हाट्सऐप के जरिए लोगों से चैट करते दिखेंगे। केंद्रीय सूचना और तकनीकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत में इंडियन व्हाट्सऐप बनाने का काम जारी है। इसे नेशलन इंफॉर्मेटिक्स सेंटर और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स मिलकर डेवलप कर रही हैं। केंद्रीय मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग ऐप जूम को लेकर एक सवाल के जवाब में कहा कि देश में इसके विकल्प के लिए भी संचार के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियां जुटी हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कोरोना वायरस का कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप आरोग्य सेतु को लेकर भी जवाब दिया। उन्होंने आरोग्य सेतु से डेटा लीक जैसी आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा कि यह ऐप पूरी तरह से सुरक्षित है। यह केवल लोगों को चेतावनी देने का काम करता है कि आपके नजदीक में कोई कोरोना पॉजिटिव है। आप बचकर रहें।

देश में 9.5 करोड़ लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड कर लिया है। किसी का नाम इस ऐप में नहीं आता है। पूरा डेटा इसमें इनक्रिप्टेड फार्म में होता है। सामान्य डेटा 30 दिन में अपने आप खत्म हो जाता है। जबकि कोरोना संक्रमित व्यक्ति का डेटा 45 से 60 दिन में खत्म हो जाएएगा।

Next Story
Share it
Top