Top
undefined

उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट, दिल्ली में शीत लहर का प्रकोप

उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट, दिल्ली में शीत लहर का प्रकोप
X

नई दिल्ली । तापमान में हो रही गिरावट के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तरी मैदानी क्षेत्रों में अगले चार दिनों के लिए शीतलहर के पूर्वानुमान के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। झारखंड का पारा करीब 4 डिग्री तक गिरने की संभावना है। देश के दक्षिण भारत में अच्छी वर्षा होने की संभावना है। दक्षिण कश्मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविर के तौर पर काम करने वाले पहलगाम पर्यटन स्थल में शून्य से 11.7 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया, जबकि इससे पहले की रात न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। डल झील समेत कई अन्य स्थिर जलाशयों पर बर्फ की घनी चादर जम गयी है।

राजस्थान में भी ठंड का कहर जारी

राजस्थान में बुधवार को भी कड़ाके की सर्दी जारी रही और प्रदेश के गंगानगर में रात का पारा 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि, राज्‍य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में मंगलवार को रात का न्यूनतम तापमान एक बार फिर शून्य से नीचे रहा।

आठ साल में शहर का सबसे कम न्यूनतम तापमान

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 7.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछले आठ साल में शहर का सबसे कम न्यूनतम तापमान है। उन्होंने बताया कि इससे पहले 14 जनवरी, 2012 को इतना ही न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था। शेष घाटी में भी भीषण ठंड है।

दिल्ली में शीत लहर का प्रकोप

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से हवाओं के मैदानी इलाकों की ओर आने कारण दिल्ली में बुधवार को शीत लहर का कहर जारी रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।

Next Story
Share it