Top
undefined

दिल्ली में पिछले 14 साल में सबसे ठंडा रहा शुक्रवार, 7.5 डिग्री तक गिरा न्यूनतम तापमान

दिल्ली में पिछले 14 साल में सबसे ठंडा रहा शुक्रवार, 7.5 डिग्री तक गिरा न्यूनतम तापमान
X

नई दिल्ली। कई दिनों से पहाड़ी इलाकों में हो रही लगातार बर्फ बारी और उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली ठंडी हवाओं की वजह से राजधानी में तापमान तेजी से गिरने लगा है। शुक्रवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो बीते 14 वर्षों में 20 नवंबर को सबसे कम है।

स्काईमेट वेदर के प्रमुख वैज्ञानिक महेश पलावत के अनुसार, न्यूनतम तापमान जब 10 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया जाता है और सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आती है तब मैदानी इलाकों के लिए शीत लहर मानी जाती है।

पलावत के अनुसार, पश्चिमी हिमालय से आने वाली बर्फीली हवाओं के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, आगामी शनिवार तक तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। हालांकि, आगामी 23 नवंबर के बाद से न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना बनी हुई है। साथ ही हवाओं का रुख उत्तर- पश्चिम दिशाओं के बदले पूर्वी- दक्षिण दिशा की ओर हो जाएगा। इससे शीत हवाओं से राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी का शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 रडिग्री सेल्सियस कम 7.5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम 25.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा पिछले 24 घंटे में हवा का आद्रता का स्तर 40 फ़ीसदी और अधिकतम 95 फ़ीसदी रहा। इसके अलावा दिल्ली के विभिन्न इलाकों में लोधी रोड में सबसे कम न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इसके अलावा आया नगर में न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा। गौरतलब है कि 28 नवंबर 1938 में 3.9 डिग्री सेल्सियस के साथ अब तक का सबसे न्यूनतम तापमान रहा है। गत 16 नवंबर से न्यूनतम तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट लगातार दर्ज की जा रही है। इसका प्रमुख कारण मौसम का साफ होना बताया जा रहा है।

Next Story
Share it
Top