Top
undefined
Breaking

दिल्ली में शुरू हुआ दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर, 20 फुटबॉल ग्राउंड जितना है साइज

दिल्ली में शुरू हुआ दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर, 20 फुटबॉल ग्राउंड जितना है साइज

नई दिल्ली . दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 10,000 बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र का रविवार को उद्घाटन किया जो दुनिया में अपनी तरह का ''सबसे बड़ा'' केंद्र है. इसे छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग व्यास में बनाया गया है. यह केंद्र मामूली या बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस मरीजों के लिए है. यह बिना लक्षण वाले उन संक्रमित लोगों के लिए उपचार केंद्र है जिनके घर पर आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं है.

20 फुटबॉल ग्राउंड जितना है आकार

यह केंद्र 1,700 फुट लंबा और 700 फुट चौड़ा है. इसका आकार फुटबॉल के करीब 20 मैदानों जितना है. इसमें 200 ऐसे परिसर हैं जिनमें प्रत्येक में 50 बिस्तर हैं. अधिकारियों का कहना है कि यह दुनिया में इस तरह का सबसे बड़ा केंद्र है. इस केंद्र के संचालन के लिए नोडल एजेंसी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) होगी जबकि दिल्ली सरकार प्रशासनिक मदद दे रही है. राधा स्वामी सत्संग व्यास के स्वयंसेवक केंद्र के संचालन में सहायता देंगे. दिल्ली में जून के महीने में अचानक बढ़े कोरोना संक्रमण मामलों के बाद ही इस कोविड सेंटर पर काम तेजी से हो रहा था. हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस केंद्र का निरीक्षण किया था.

उपराज्यपाल ने सुविधाओं का लिया जायजा

उद्घाटन के बाद उपराज्यपाल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इसे कोरोना के खिलाफ दिल्ली की लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाला केंद्र बताया गया. उप-राज्यपाल ने अपने ट्वीट में लिखा, "संबंधित एजेंसियों के साथ कोविड सेंटर में बेड, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर जैसी अहम जरूरतों की समीक्षा की. अधिकारियों को सलाह दी है कि गंभीर बीमार मरीजों पर खास ध्यान दें और अगर जरूरत पड़े तो उन्हें कोविड अस्पतालों में भर्ती करें." उपराज्यपाल ने अमित शाह का भी शुक्रिया अदा किया और कहा गृह मंत्री के मार्गदर्शन और समर्थन की मदद से दिल्ली में सबसे बड़ी कोरोना देखभाल केंद्र बन गया है.

Next Story
Share it
Top