Top
undefined

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में पॉल्ट्री मार्केट खोलने के निर्देश दिए

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में पॉल्ट्री मार्केट खोलने के निर्देश दिए
X

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गाजीपुर कुक्कुट बाजार को खोलने का गुरुवार को निर्देश जारी किया। बाजार से लिए गए 100 नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं होने के बाद उन्होंने यह आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, बर्ड फ्लू के मद्देनजर मुर्गा बाजारों से लिए गए नमूनों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई। कुक्कुट बाजार को खोलने और मुर्गा-मुर्गियों की खेप के आयात, कारोबार पर पाबंदी के आदेश को वापस ले लिया गया है।

इससे पहले दिन में, दिल्ली पशुपालन इकाई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुर्गों के बीच बर्ड फ्लू का प्रसार नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि एशिया के सबसे बड़े गाजीपुर कुक्कुट बाजार से लिए गए सभी 100 नमूनों में बर्ड फ्लू नहीं होने की पुष्टि हुई है। एक दिन पहले राष्ट्रीय राजधानी में नगर निगमों ने दुकानों और रेस्तराओं के पोल्ट्री या प्रसंस्कृत चिकन बेचने तथा रखने पर रोक लगा दी थी।

राष्ट्रीय राजधानी में कौवों और बत्तखों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के तीन दिन बाद ये परिणाम आए हैं। कौवों और बत्तखों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद दिल्ली सरकार ने सोमवार को शहर के बाहर से लाए जाने वाले प्रसंस्कृत एवं पैकेटबंद चिकन की बिक्री पर रोक लगा दी थी। सरकार ने एहतियात के तौर पर 10 दिन के लिए थोक पोल्ट्री बाजार भी बंद कर दिया था। गाजीपुर बाजार दिल्ली-उत्तरप्रदेश सीमा पर स्थित है जहां से पूरे क्षेत्र में कुक्कुट उत्पादों की आपूर्ति होती है।

Next Story
Share it