Top
undefined

देश में इन शर्तों पर बढ़ेगा लॉकडाउन, ये नियम कानून लागू हो सकते हैं

देश में लॉकडाउन बढ़ना लगभग तय, इस बार दी जा सकती हैं ये रियायतें. लॉकडाउन को आगे बढ़ाना ही कोरोना के खात्मे का सबसे सही रास्ता है.

देश में इन शर्तों पर बढ़ेगा लॉकडाउन, ये नियम कानून लागू हो सकते हैं
X

नई दिल्ली। देश में जानलेवा कोरोना वायरस के प्रकोप से जनता को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन का एलान किया था. कल इस लॉकडाउन का आखिरी दिन है. पीएम मोदी कल सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे. पीएमओ ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है.

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी कल अपने संबोधन में दो हफ्ते और लॉकडाउन बढ़ाने का एलान कर सकते हैं. कहा ये भी जा रहा है कि इस बार लॉकडाउन में कुछ क्षेत्रों में ढील भी दी जा सकती है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अभी देश में संक्रमण के 9152 मामले हैं. वहीं 308 लोगों की मौत हुई है.

प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान ज्यादातर राज्यों ने यही प्रस्ताव रखा था और खुद प्रधानमंत्री ने भी कहा है कि इस मुद्दे पर आए सुझावों पर अमल होगा. लेकिन अगर लॉकडाउन बढ़ता है तो संभव है कि कुछ रियायतें दी जाएं. आइए समझते हैं उन्हीं रियायतों के बारे में.

इस वक्त देश में फसलों की कटाई का समय चल रहा है इसलिए किसानों को लेकर कुछ छूट का एलान किया जा सकता है.

जो मजदूर या गरीब लोग लॉकडाउन के दौरान कहीं फंसे हुए हैं उन्हें राहत दी जा सकती है.

स्कूल-कॉलेज फिलहाल नहीं खोलने का निर्णय लिया जा सकता है.

आरोग्य सेतु एप को ई-पास की तरह इस्तेमाल करने की सुविधा दी जा सकती है.

घरेलू सामान बनाने वाली फैक्ट्रियों और सड़क निर्माण संबंधी कामों को कुछ शर्तों के साथ इजाजत दी जा सकती है.

जिन शहरों में संक्रमण के मामले नहीं हैं, उन्हें पूर्ण बंदी से मुक्ति मिल सकती है.

लॉकडाउन खत्म होने में सिर्फ एक दिन बाकी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आखिरी एलान के मुताबिक देश में लॉकडाउन 14 अप्रैल तक ही है. कल सुबह 10 बजे पीएम मोदी का संबोधन है. इसके बाद देश में लॉकडाउन के आगे बढ़ने की पूरी संभावना है क्योंकि देश के ज्यादातर राज्य इसी पक्ष में हैं. देश में फिलहाल कोरोना संक्रमण के जो हालात हैं उसके मुताबिक ये माना भी जा सकता है कि लॉकडाउन को आगे बढ़ाना ही कोरोना के खात्मे का सबसे सही रास्ता है.

Next Story
Share it